Voice Of The People

सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज; जस्टिस विश्वनाथ और जस्टिस मिश्रा को मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई शपथ

भारत के मुख्य न्यायाधीश, डी वाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद की शपथ दिलाई। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ लेने वाले एक अन्य न्यायाधीश वरिष्ठ अधिवक्ता कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन हैं।

आइए जानते हैं सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले जजों के बारे में:-

श्री विश्वनाथन को कानून की अच्छी समझ है और कानूनी बिरादरी में उनकी सत्यनिष्ठा और बार के ईमानदार वरिष्ठ सदस्य के रूप में जाना जाता है। विश्वनाथन के 2030 में 58वें मुख्य न्यायाधीश बनने की उम्मीद है।

वास्तव में, वह उन वकीलों की सूची में शामिल होंगे जो बाद में बार से पदोन्नत होकर सीजेआई बने। जस्टिस एसएम सीकरी और यूयू ललित दो अन्य लोग थे, जो बार से जज के पद पर पदोन्नत होने के बाद भारत के मुख्य न्यायाधीश बने। सिटिंग जज जस्टिस पी एस नरसिम्हा तीसरे सीजेआई बनेंगे जिन्हें बार से प्रोन्नत किया गया था।

शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने से पहले, न्यायमूर्ति मिश्रा को 2021 में आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले, उन्होंने छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश और उसी न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्य किया।

वास्तव में, कॉलेजियम ने रेखांकित किया कि उनकी सिफारिश करना महत्वपूर्ण था क्योंकि शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के बीच छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय से कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। “छत्तीसगढ़ राज्य को प्रतिनिधित्व के अलावा, न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा की नियुक्ति उनके अर्जित ज्ञान और अनुभव के मामले में एक मूल्यवर्धन प्रदान करेगी। न्यायमूर्ति मिश्रा ईमानदारी के साथ एक न्यायाधीश हैं,” प्रस्ताव में कहा गया है। पिछले साल मार्च में न्यायमूर्ति मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने आंध्र प्रदेश सरकार की तीन राज्यों की राजधानियों की योजना को खारिज कर दिया था।

SHARE

Must Read

Latest