Voice Of The People

New Parliament Innauguration: पीएम मोदी ने नए संसद भवन में पवित्र ‘सेंगोल’ स्थापित किया, जानिए कहां स्थापित हुआ है सेंगोल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पूजा करने के बाद नए संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में लोकसभा कक्ष में पवित्र ‘सेनगोल’ स्थापित किया। नए संसद भवन में स्थापित किए जाने से पहले पीएम मोदी को ऐतिहासिक ‘सेंगोल’ को अधीनम्स द्वारा सौंपा गया था। सेंगोल को स्थापित करने से पहले सेंगोल की विधि से पूजा की गयी, 18 मठों के मठाधीशों ने उनको आशीर्वाद दिया और उनको राजदंड दिया. राजदंड का अर्थ है कि आप किसी के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं. स्थापना से पहले पीएम मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम भी किया.

https://twitter.com/ani_digital/status/1662650479149568000?t=1IpeK7LKbtfGaljiqF2Iug&s=08

पीएम मोदी ने अमृत काल के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में सेंगोल को अपनाने का फैसला लिया। यह वही सेंगोल है जिसे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 14 अगस्त की रात अपने आवास पर कई नेताओं की उपस्थिति में स्वीकार किया था।

समारोह की शुरुआत वैदिक रीति से पारंपरिक ‘पूजा’ के साथ हुई, जो एक घंटे तक चलेगी। पूजा के दौरान पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे. उद्घाटन दो चरणों में होगा। पूजा संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में हो रही थी।

बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे. संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र ‘सेंगोल’ स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।

सुबह का चरण करीब 9:30 बजे समाप्त होगा, जिसके बाद समारोह का दूसरा चरण दोपहर में पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है।

11:30 बजे, संसद के सदस्य, लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा, अध्यक्ष और अन्य विशिष्ट अतिथियों सहित सभी आमंत्रितों को नए भवन में लोकसभा कक्ष में बैठने की उम्मीद है।

इस चरण के दौरान, उप राज्यसभा सभापति, हरिवंश द्वारा भाषण दिया जाएगा, जो राज्यसभा के सभापति, जगदीप धनखड़ की ओर से एक लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा।

संसद का वर्तमान भवन 1927 में बनकर तैयार हुआ था, और अब लगभग 100 साल पुराना होने जा रहा है। इस भवन में वर्तमान आवश्यकताओं के अनुरूप स्थान का अभाव अनुभव किया जा रहा था। दोनों सदनों में सांसदों के बैठने की सुविधाजनक व्यवस्था का भी अभाव था जिससे सदस्यों की कार्यकुशलता प्रभावित हो रही थी।

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, लोकसभा और राज्यसभा दोनों ने प्रस्ताव पारित कर सरकार से संसद के लिए एक नई इमारत बनाने का आग्रह किया। नतीजतन, 10 दिसंबर 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन की आधारशिला रखी गई। नवनिर्मित संसद भवन को गुणवत्तापूर्ण निर्माण के साथ रिकॉर्ड समय में तैयार किया गया है।

अब संसद का नवनिर्मित भवन, जो भारत की गौरवशाली लोकतांत्रिक परंपराओं और संवैधानिक मूल्यों को और समृद्ध करने का काम करेगा, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है जो सदस्यों को अपने कार्यों को बेहतर ढंग से करने में मदद करेगा।

नए संसद भवन से 888 सदस्य लोकसभा में बैठ सकेंगे। संसद के वर्तमान भवन में लोकसभा में 543 और राज्यसभा में 250 सदस्यों के बैठने का प्रावधान है। भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए संसद के नवनिर्मित भवन में लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्य सभा में 384 सदस्यों की बैठक की व्यवस्था की गई है. दोनों सदनों का संयुक्त सत्र लोकसभा चैंबर में होगा

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest