Voice Of The People

ऐसे हुआ नई संसद का उद्घाटन, पीएम मोदी ने सेंगोल को किया दंडवत प्रणाम

नई संसद भवन का उद्घाटन शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री मोदी देवोच्चार के बीच देश की नई संसद का उद्घाटन कर रहे हैं। उनके साथ स्पीकर ओम बिरला बैठे हुए थे। नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। वहीं इसके बाद नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत हवन और पूजा से हुई।

पूजा के बाद प्रधानमंत्री मोदी को तमिलनाडु से लाया गया सेंगोल सौंपा गया है। 18 मठों के मठाधीशों ने उनको आशीर्वाद दिया और उनको राजदंड दिया। राजदंड का अर्थ है कि आप किसी के साथ अन्याय नहीं कर सकते हैं। इसके बाद पीएम मोदी ने सेंगोल को दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने संसद भवन में सेंगोल को स्थापित किया। इस दौरान उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी साथ में मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में राजदंड स्थापित किया और शिलापट्ट का भी अनावरण किया। नई संसद भवन के निर्माण करने वाले श्रमजीवियों का पीएम मोदी ने उद्घाटन से पहले अभिनंदन किया। वहीं संसद भवन के उद्घाटन से पहले संसद भवन प्रांगण में सर्वधर्म प्रार्थना हो हुई। इस दौरान सभी धर्मों के धर्माचार्य उनकी आस्था के मंत्र पढ़ रहे थे।

SHARE

Must Read

Latest