Voice Of The People

सिडनी मेसोनिक सेंटर ने खालिस्तानी कार्यक्रम को किया रद्द; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुहिम का दिखा ऑस्ट्रेलिया में असर

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार सिडनी मेसोनिक सेंटर (एसएमसी) ने एक खालिस्तान जनमत संग्रह प्रचार कार्यक्रम को कैंसिल कर दिया है जो मूल रूप से रविवार 4 जून को ऑस्ट्रेलियाई शहर में होने वाला था। एसएमसी ने घटना के रद्द होने के कारणों के रूप में समुदाय के लिए सुरक्षा जोखिम और खतरों का हवाला दिया है।

मेसोनिक सेंटर ने कहा कि आज सुबह इस बुकिंग को रद्द कर दिया है क्योंकि यह अपनाई गई मेसोनिक नीति के विरोध में है और मेसोनिक कर्मचारियों, संपत्तियों और जनता के सदस्यों के जोखिमों के कारण व्यावहारिक रूप से कम नहीं किया जा सकता है। केंद्र के एक प्रवक्ता ने कहा कि बुकिंग के समय हम इस खालिस्तान घटना की प्रकृति को नहीं समझ पाए।

प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि, बहुत विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया कि सिडनी मेसोनिक सेंटर किसी भी कार्यक्रम का हिस्सा नहीं बनना चाहता है, जो संभावित रूप से समुदाय को नुकसान पहुंचा सकता है। खालिस्तानी समर्थक समूहों द्वारा ऑस्ट्रेलिया में हिंदू स्थलों पर हमलों की लहर के बीच घटना का रद्दीकरण हुआ।

हिंसक गतिविधियों ने देश में रहने वाले हिंदू समुदाय के बीच चिंता पैदा कर दी है, और भारत और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्रियों द्वारा भी संबोधित किया गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने की शुरुआत में सिडनी की अपनी तीन दिवसीय यात्रा पूरी की और अपने समकक्ष एंथनी अल्बनीस से मुलाकात की। दोनों ने ऑस्ट्रेलिया में बड़े पैमाने पर चल रहे विघटनकारी तत्वों के खिलाफ सहयोग करने और सामूहिक रूप से कड़ी कार्रवाई करने का संकल्प लिया। उनकी बैठक के कुछ दिनों बाद, खालिस्तानी कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।

आउटलेट के अनुसार, सैकड़ों लोगों ने शिकायत की थी और कार्यक्रम को रद्द करने की मांग की थी। शिकायतकर्ताओं में से एक, धर्मेंद्र यादव ने दावा किया कि इसे हिंदू विरोधी पोस्टरों के माध्यम से प्रचारित किया गया था।

SHARE

Must Read

Latest