Voice Of The People

अध्यादेश पर समर्थन को लेकर अब सीएम MK स्टालिन और हेमंत सोरेन से मिलेंगे अरविंद केजरीवाल

केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली को लेकर लाए गए अध्यादेश के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विपक्षी नेताओं से मिल रहे हैं। अब दिल्ली सरकार के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को पलटने के अध्यादेश को लेकर केंद्र के साथ दिल्ली सरकार की लड़ाई में कई विपक्षी नेताओं से मिलने के बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने तमिलनाडु और झारखंड के समकक्ष एमके स्टालिन से मुलाकात करेंगे। और हेमंत सोरेन 1 जून और 2 जून को केजरीवाल विपक्ष के नेताओं का समर्थन हासिल करने के लिए उनके पास पहुंच रहे हैं ताकि संसद में संबंधित बिल लाए जाने पर अध्यादेश को कानून से बदलने की केंद्र की कोशिश विफल हो जाए।

केंद्र ने 19 मई को दिल्ली में ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए एक प्राधिकरण बनाने के लिए अध्यादेश जारी किया था, जिसे आप सरकार ने सेवाओं के नियंत्रण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बताया है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पुलिस, सार्वजनिक व्यवस्था और भूमि को छोड़कर दिल्ली में सेवाओं का नियंत्रण निर्वाचित सरकार को सौंपे जाने के एक सप्ताह बाद यह अध्यादेश आया। यह DANICS कैडर के ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए एक राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण स्थापित करना चाहता है।

अध्यादेश के प्रख्यापन के छह महीने के भीतर केंद्र को इसे बदलने के लिए संसद में एक विधेयक लाना होगा। शीर्ष अदालत के 11 मई के फैसले से पहले दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग लेफ्टिनेंट गवर्नर के कार्यकारी नियंत्रण में थे।

SHARE

Must Read

Latest