Voice Of The People

विपक्षी एकता के सवाल पर अमेरिका में बोले राहुल गांधी; विपक्ष अच्छी तरह से एकजुट है, थोड़ा समय देना आवश्यक है

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक ताकतों को एकजुट करने के प्रयासों के बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि भारत में विपक्ष “काफी अच्छी तरह से एकजुट” है।

वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर अपनी बात रखते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी साथी विपक्षी ताकतों के संपर्क में है. विपक्षी एकता पर एएनआई के सवाल का जवाब देते हुए, राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी विपक्षी दलों के साथ नियमित रूप से बातचीत कर रही है, इस संबंध में “काफी अच्छा काम हो रहा है”।

राहुल गांधी ने कहा कि “विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है। हम सभी विपक्ष (पार्टियों) के साथ बातचीत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है। यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम विपक्ष के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसलिए थोड़ा लेन-देन आवश्यक है। लेकिन मुझे विश्वास है कि यह (केंद्र में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन) होगा”

इससे पहले, प्रतिष्ठित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने संबोधन में, कांग्रेस नेता ने कहा कि कुछ महीने पहले भारत में विपक्ष खुद को सुनाने के लिए संघर्ष कर रहा था। “नाटक छह महीने पहले शुरू हुआ था। हम संघर्ष कर रहे थे … विपक्ष भारत में संघर्ष कर रहा था। एक विशाल वित्तीय प्रभुत्व, संस्थागत कब्जा … हमारे देश में लोकतांत्रिक लड़ाई लड़ने के लिए संघर्ष कर रहा था। कोई भी प्रणाली काम नहीं कर रही थी,” कहा राहुल ने आगे कहा, “लोकतंत्र केवल एक विपक्षी दल के बारे में नहीं है। यह कई संस्थानों के बारे में है जो विपक्ष का समर्थन करते हैं। उन संस्थानों पर या तो कब्जा कर लिया गया था या वे भूमिका नहीं निभा रहे थे जो उन्हें निभानी थी।”

SHARE

Must Read

Latest