Voice Of The People

प्रदीप भंडारी ने साझा किया दिल्ली-मुंबई ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का अनुभव, पढ़िए क्या है एक्सप्रेसवे में ख़ास?

मोदी सरकार की महत्वकांक्षी परियोजना दिल्ली-मुंबई ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेसवे पर काम जोरों से चल रहा है, देश के पहले 8 लेन के एक्सप्रेसवे का काम जल्द ही पूरा हो जायेगा और दिल्ली से मुंबई की 1382 किमी की दूरी केवल 12 घंटे में तय होगी. दो दिन पहले जन की बात के संस्थापक और सीईओ प्रदीप भंडारी ने अपनी दौसा यात्रा के दौरान इस एक्सप्रेसवे का उपयोग किया और ट्विटर पर उन्होंने अपना अनुभव भी साझा किया, उन्होंने कहा ग्रीनफील्ड दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा खंड पर यात्रा का मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव है.

प्रदीप भंडारी ने अपोना अनुभव ट्वीट करते हुए कहा “ग्रीनफील्ड दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-दौसा खंड पर यात्रा का मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव, 2 घंटे से ज्यादा हो गए हैं, और मेरे ड्राइवर ने न तो ब्रेक दबाया है और न ही एक्सेलरेटर पर स्पीड बढ़ाई है। इन नवनिर्मित एक्सप्रेसवे और राजमार्गों पर यात्रा करने से यह एहसास होता है कि भारत पीएम मोदी के साशन में अपने बुनियादी ढाँचे के निर्माण की गुणवत्ता में किसी भी अन्य विकसित देश से पीछे नहीं है – यह विश्व स्तर का है!”

https://twitter.com/pradip103/status/1666041864435433473?t=AR8z1Es4pWqMULKIQvu-4w&s=19

उन्होंने आगे कहा “उदाहरण के लिए जिस एक्सप्रेस वे पर मैं वर्तमान में यात्रा कर रहा हूं। यह 1386 किलोमीटर का ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे है जो पूरा होने पर दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा के समय को 12 घंटे कम कर देगा, और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे छह राज्यों में आर्थिक केंद्रों से कनेक्टिविटी में सुधार करेगा”

एक ख़ास वर्यग पर तंज कसते हुए प्रदीप भंडारी ने लिखा “उन लोगों द्वारा ठीक ही कहा गया है जो तटस्थ भाव से जमीन पर यात्रा करते हैं: “‘जो अंधे होने का नाटक करते हैं, उनको विकास नहीं दिखता। पर जो आंख ,कान खोल के देश में सफर करते हैं उनको विकास दिखता है, उनको विकास महसूस होता है”

आपको बता दें की दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेसवे पर आने के लिए अब गुरुग्राम आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली से बल्लभगढ़ होते हुए दिल्ली-आगरा राजमार्ग से सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर जाया जा सकेगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के लिए 20 किलोमीटर का ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे तैयार कर लिया है।

बचेगा समय और पैसा

दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेसवे के रास्ते गुरुग्राम की बजाय इस रास्ते से जाने वाले वाहन चालकों का समय और पैसा दोनों बचेगा। गुरुग्राम आने के लिए धौलाकुआं-द्वारका से राजीव चौक या महरौली से गोल्फ कोर्स होते आया जा सकता है। यहां से गुरुग्राम-सोहना हाईवे के रास्ते मुंबई एक्सप्रेसवे पर जाया जा सकता है। इन दोनों ही मार्गों से आने के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय खर्च करना पड़ता है। गुरुग्राम -सोहना हाईवे पर कार सवार से एक तरफा यात्रा के 115 रुपये लिए जाते हैं। अब उनका यह समय और पैसा बच जाएगा। दिल्ली से सीधे एक्सप्रेसवे पर आने वाले को हिलालपुर टोल से गुजरते हुए जयपुर तक जाने के लिए भंडारराज तक 395 रुपये ही देने होंगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest