Voice Of The People

BigHaat के फाउंडर ने प्रदीप भंडारी से की बात, जानिए कैसे मोदी सरकार में स्टार्टअप को मिल रहा बढ़ावा

आज गुरुवार को जन की बात के फाउंडर प्रदीप भंडारी, जन की बात के यूट्यूब चैनल पर एक बार फिर ‘इलेक्शन की बात, प्रदीप भंडारी के साथ’ लेकर आए। आज उन्होंने बिग हाट के फाउंडर और कू के फाउंडर जे बात की। आइए जानते हैं इस बातचीत की कुछ महत्वपूर्ण बातें।

2014 में, हमने अपने उद्योग जगत के लोगों और भागीदारों के साथ बातचीत की, हमने महसूस किया कि कृषि क्षेत्र में कई समस्याएं विद्यमान हैं। प्रदीप भंडारी द्वारा समस्याओं के बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि दो बिंदु हैं। मैं हनीवेल में काम कर रहा था, मैंने कई पीएसयू में भी काम किया।

7 साल तक मैंने टेलीकॉम में काम किया। मेरी पिछली कंपनी ने किसान संकट के मूल कारण को दूर नहीं किया। जब हमने विश्लेषण करना शुरू किया, तो हमने फ़िनलैंड को देखा कि कैसे उन्होंने नोकिया बनाया और इसे दुनिया में निर्यात किया। हमें बड़ा सोचना चाहिए। यदि हम किसी विशेष उत्पाद का उत्पादन कर रहे हैं, तो उसकी वैश्विक पहुंच होनी चाहिए। मैं खेती की पृष्ठभूमि से आता हूं और मुझे कुछ हद तक पता है कि समस्याएं क्या हैं।

मैं कह रहा हूं कि बिचौलिए कोई मुद्दा नहीं हैं, मुद्दा आपूर्ति श्रृंखला की विसंगतियों का है। मान लीजिए अगर आप एक दिन में एक टमाटर खा रहे हैं, तो क्या आप अगले दिन ही इसकी खपत बढ़ा देंगे? आपूर्ति अप्रत्याशित हैं। कितना बोया जा रहा है, इसकी जानकारी किसानों को नहीं है। उन्हें खतरों की जानकारी नहीं है। वह एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम नहीं है।

किसी भी डेटा को तैयार करने के लिए हमें उचित इनपुट की आवश्यकता होती है। हमने सभी मुद्दों को एक में समेटने और सिर्फ बीज पैदा करने का फैसला किया। तीन साल तक हम केवल बीजों के सहारे चलते रहे। हमने 17,000 से अधिक पिनकोड में सेवाएं दी हैं। हमारे ग्राहक अंडमान, जम्मू और कश्मीर, यहां तक कि पूर्वोत्तर में भी हैं। हमने 17M से अधिक किसानों और 2.5M को सक्रिय रूप से जोड़ा।

खेती के रख रखाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि बिल्कुल। खेती अभी भी एक माध्यमिक व्यवसाय है। हमारा मकसद है कि कैसे हम उन्हें मेनलाइन पर ला सकते हैं। हमारा ध्यान इस बात पर है कि हम किसान की उपज के लिए कैसे अधिक से अधिक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। हमने यह भी सुनिश्चित किया है कि हम तकनीकी स्थान विकसित करें। हम फसल क्षेत्र का विकास करते हैं। यह फसल के मुद्दों के लिए सबसे अच्छा समाधान प्रदान करेगा।

सरकार के सहयोग के बारे बात करते हुए सचिन ने कहा कि बिल्कुल। पिछले कुछ वर्षों में स्टार्टअप इकोसिस्टम ने किसानों और विक्रेताओं के बीच बढ़ती खाई को पाटना सुनिश्चित किया है। बजटीय प्रावधानों में कृषि स्टार्टअप का भी उल्लेख है। सरकार किसानों के सामाजिक जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए गंभीर है। वे किसानों के विकास को लेकर भी गंभीर हैं।

SHARE

Must Read

Latest