Voice Of The People

पीएम मोदी से मिले Open-AI के सीईओ सैम ऑल्टमैन, भारत में AI के अवसरों और रेगुलेशन पर हुई बात

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन भारत दौरे पर हैं. वह बीते बुधवार को भारत पहुंचे हैं. वहीं, ऑल्टमैन ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि ये बैठक बहुत अच्छी थी और पीएम मोदी AI को लेकर उत्साहित थे.

यह बैठक एक ऐसे दिलचस्प समय पर हो रही है, जब भारत सरकार एक डिजिटल इंडिया बिल (Digital India Bill) में AI को रेगुलेट करना चाहती है. इस विधेयक को आईटी एक्ट से बदल दिया जाएगा.

डिजिटल इंडिया डायलॉग्स में सवालों का जवाब देते हुए ऑल्टमैन ने कहा, “ये काफी अच्छा था. ये सचमुच मजेदार था. वह बहुत उत्साही थे, वास्तव में AI और इसके फायदे को लेकर विचारशील थे. हमने पूछा कि भारत ने ChatGPT को इतनी जल्दी और इतनी तेजी से क्यों अपना लिया है. ये देखना वाकई हमारे लिए मजेदार रहा. उनके पास इस बारे में शानदार जवाब थे.”

उन्होंने बताया कि उन्होंने इस बारे में भी बात की कि भारत एआई के लिए कैसे अवसर पेश कर सकता है और इसके रेगुलेशन के बारे में क्या सोचता है. ऑल्टमैन ने कहा, “हमने देश के सामने अवसरों के बारे में बात की, देश को क्या करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए ग्लोबल रेगुलेशन के बारे में सोचने की जरूरत है कि हम कुछ डाउनसाइड्स होने से रोकें.”

Open AI द्वारा विकसित है ChatGPT

OpenAI पिछले साल से लोगों की चर्चा का केंद्र बना हुआ है. जबसे OpenAI ने अपना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ChatGPT लॉन्च किया है, हर कोई इसी की ही बात कर रहा है. बता दें कि चैटजीपीटी एक कंवर्सशनल चैटबॉट है. आसान भाषा में समझें तो चैटजीपीटी एक तरह का चैटबॉट है, जिसकी मदद से आप चैट कर सकते हैं. आप चैटजीपीटी से कोई भी सवाल पूछ सकते हैं. सवाल पूछने पर यह आपको आपके सवाल का डिटेल में जवाब देगा.

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest