Voice Of The People

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर बोले, वर्ष 2014 में हम सबसे बड़े ‘unconnected’ देश थे और आज विश्व में भारत सबसे बड़ा ‘कनेक्टेड’ देश है

केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, साल 2014 में हम दुनिया के सबसे बड़े ‘unconnected’ देश थे, और आज हम दुनिया के सबसे बड़े ‘कनेक्टेड’ देश हैं।

उन्होंने आगे कहा कि,अगर हम साल 2004 से 2014 के काल खंड को तकनीक की नजर से देखें तो उसके लिए सबसे उपयुक्त कथन होगा- भ्रष्टाचार की दुकान। उस दौर में 2G स्कैम हुआ, अंतरिक्ष-देवास स्कैम हुआ… निवेशक भारत छोड़ कर जा रहे थे और बीएसएनएल को इस दशक में बिलकुल तबाह कर दिया गया।

साल 2014 में हम दुनिया के सबसे बड़े ‘unconnected’ देश थे लेकिन आज हम दुनिया में सबसे बड़े मोबाइल इंटरनेट के उपयोगकर्ता हैं और हमारे यहां इंटरनेट की दरें सबसे कम हैं। एक समय था जब टेलीकॉम सेक्टर के अधिकतर component आयात किए जाते थे लेकिन आज स्थिति यह है कि हम 700 जिलों को 5G तकनीक से जोड़ चुके हैं।

बीते 9 साल में भारत डिजिटल लेनदेन में दुनिया का सबसे बड़ा देश बना है। तकनीक के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी जी ने सरकार के कामकाज में बड़े सुधार सुनिश्चित किए हैं।

हम दुनिया में मोबाइल इंटरनेट और डेटा के सबसे अधिक उपभोक्ताओं में से हैं और हम उन देशों में से एक हैं जहां डेटा की कीमतें सबसे कम हैं। देश में डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा दिया जा रहा है और साइबर स्पेस में सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार का विजन और मिशन है।

मोदी जी के नेतृत्व में भारत मैन्युफैक्चरिंग के लिए ग्लोबल भरोसेमंद पार्टनर बन रहा है। मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में हम विश्व स्तरीय फैक्ट्रियों का उदय, भारी निवेश और बड़ी संख्या में नौकरियों का सृजन देख रहे हैं।

SHARE

Must Read

Latest