Voice Of The People

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा: भारत-अमेरिका संबंधों का नया दौर?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी बहुप्रतीक्षित चार दिवसीय राजकीय यात्रा की तैयारी कर रहे हैं, दुनिया बेसब्री से दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच साझेदारी के एक नए युग की शुरुआत का इंतजार कर रही है। मोदी विंस्टन चर्चिल और नेल्सन मंडेला सहित नेताओं के एक विशेष समूह में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अतीत में दो बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित किया है।

2014 में पीएम के रूप में कार्यभार संभालने के बाद से यह मोदी की कुल मिलाकर छठी अमेरिका यात्रा होगी। हालांकि, यह यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है। अमेरिका की राजकीय यात्रा एक प्रतिष्ठित और अनूठा सम्मान है, अमेरिकी राष्ट्रपति अपने करीबी दोस्तों और सहयोगियों के अनुसार।

यह यात्रा महत्वपूर्ण सौदों के निर्माण, नेताओं के बीच सौहार्द को बढ़ावा देने और वैश्विक भू-राजनीति के पाठ्यक्रम को आकार देने के लिए तैयार है। लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति साझा प्रतिबद्धता के साथ, अमेरिका और भारत व्यापार से लेकर प्रौद्योगिकी तक और सुरक्षा से लेकर जलवायु परिवर्तन तक विभिन्न क्षेत्रों में अपने सहयोग को गहरा करने के लिए तैयार हैं। यह यात्रा आर्थिक संबंधों को मजबूत करने और राजनयिक संबंधों को मजबूत करने के लिए निर्धारित है।

घोषित किए जाने वाले प्रमुख सौदों में से एक 18 प्रीडेटर-बी सशस्त्र ड्रोन के लिए $1.8 बिलियन का सौदा है। ये ड्रोन सीमाओं और समुद्री क्षेत्रों में लंबी दूरी तक सटीक हमले और निगरानी कर सकते हैं। भारत और अमेरिका एक सैन्य समझौते पर हस्ताक्षर करने के भी करीब हैं जो उन्हें संयुक्त रूप से लड़ाकू जेट इंजन विकसित करने की अनुमति देगा। मैसाचुसेट्स स्थित एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी (जीई) तेजस लाइट-कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लिए इंजन का उत्पादन करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ हाथ मिलाएगी।

22 जून को, मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे, ऐसा करने वाले वे छठे भारतीय प्रधानमंत्री बनेंगे। जबकि डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन अधिकांश मुद्दों पर असहमत हैं, दो राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए मोदी को द्विदलीय निमंत्रण भेजने के लिए एक साथ मिला।

मोदी की यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और अमेरिका तेजी से बदलती दुनिया में कई चुनौतियों और अवसरों का सामना कर रहे हैं। दोनों देशों ने साझा मूल्यों और हितों के आधार पर पिछले कुछ वर्षों में एक करीबी रणनीतिक साझेदारी बनाई है। उन्होंने विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर सहयोग किया है, जैसे आतंकवाद का मुकाबला करना, लोकतंत्र और मानवाधिकारों को बढ़ावा देना, स्वच्छ ऊर्जा को आगे बढ़ाना और कोविड-19 से लड़ना।

यह यात्रा दोनों देशों के बीच लोगों के बीच बढ़ते संबंधों को भी ध्यान में लाएगी, खासकर युवाओं और डायस्पोरा के बीच। अमेरिका चालीस लाख से अधिक भारतीय अमेरिकियों का घर है, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मोदी उनके बीच उच्च लोकप्रियता का आनंद लेते हैं और अपनी पिछली यात्राओं के दौरान उनमें से कई बड़ी सभाओं को संबोधित कर चुके हैं।

19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से दोनों देशों का सांस्कृतिक और बौद्धिक आदान-प्रदान का लंबा इतिहास रहा है। सबसे शुरुआती उदाहरणों में से एक 1893 में स्वामी विवेकानंद की अमेरिका यात्रा थी। एक युवा भिक्षु के रूप में, उन्होंने शिकागो में विश्व धर्म संसद में अमेरिका को हिंदू धर्म से परिचित कराया। उन्होंने सभी धर्मों की सहिष्णुता और सार्वभौमिक स्वीकृति का जश्न मनाते हुए एक ऐतिहासिक भाषण दिया।

तब से, कई भारतीय नेताओं ने अमेरिका का दौरा किया है और कई अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने भारत का दौरा किया है। इनमें से कुछ दौरे द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक मामलों पर उनके प्रभाव के लिए यादगार रहे हैं।

इन यात्राओं ने पिछले सात दशकों में भारत-अमेरिका संबंधों को आकार दिया है और उनकी बदलती प्राथमिकताओं और चुनौतियों को प्रतिबिंबित किया है। 2023 में मोदी की यात्रा इस यात्रा में एक और मील का पत्थर होगी और दोनों देशों के बीच मजबूत और गहरी साझेदारी का मार्ग प्रशस्त करेगी। प्रधानमंत्री मोदी FedEx, MasterCard और Adobe सहित प्रमुख अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ भी बातचीत करेंगे।

यह 22 जून को व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ आधिकारिक राज्य रात्रिभोज का पालन करेगा – दो लोकतंत्रों के बीच संबंधों में एक मील का पत्थर के रूप में मनाया जाने वाला उत्सव।

संघीय, राज्य और स्थानीय सरकारों में कई उच्च पदों पर आसीन भारतीय अमेरिकियों ने राजनीति में भी अपनी छाप छोड़ी है। सबसे प्रमुख उदाहरण उपराष्ट्रपति कमला हैरिस हैं, जो इस तरह का पद संभालने वाली भारतीय मूल की पहली व्यक्ति हैं। अन्य उल्लेखनीय भारतीय अमेरिकियों में सर्जन जनरल विवेक मूर्ति, यूएसएआईडी प्रशासक राजीव शाह, कांग्रेस सदस्य अमी बेरा, सीनेटर राजा कृष्णमूर्ति, गवर्नर निक्की हेली और मेयर रवि भल्ला शामिल हैं।

भारतीय अमेरिकी भी विभिन्न मुद्दों पर जनता की राय और संवाद को आकार देने में प्रभावशाली रहे हैं। वे मीडिया, शिक्षा जगत, थिंक टैंक, नागरिक समाज संगठनों और हिमायत करने वाले समूहों में सक्रिय रहे हैं। वे भारत-अमेरिका संबंधों के मुखर समर्थक भी रहे हैं और उन्होंने दोनों देशों के बीच एक सेतु की भूमिका निभाई है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest