Voice Of The People

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका और मिस्र दौरे का विवरण साझा किया; जानिए इस 5 दिवसीय दौरे पर किन मुद्दों पर होगी वार्ता

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका और मिस्र दौरे का विवरण साझा किया। प्रधानमंत्री मोदी बुधवार, 21 जून को अमेरिका और मिस्र के दौरे पर रहेंगे। जिसके लिए पीएम कल उड़ान भर रहे हैं। 23 जून तक प्रधानमंत्री अमेरिका में रहेंगे और उसके बाद 24 जून को मिस्र जाएंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका की आगामी यात्रा पर, विदेश सचिव विनय क्वात्रा कहते हैं कि यह दोनों देशों के बीच हमारे संबंधों में एक मील का पत्थर है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा है। एक यात्रा जिस पर वहाँ संयुक्त राज्य अमेरिका में एक वास्तविक और व्यापक गहरी दिलचस्पी है।

विदेश सचिव विनय क्वात्रा कहते हैं कि पीएम 21 जून से 23 जून तक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण पर अमेरिका जा रहे हैं। यह प्रधान मंत्री की संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली आधिकारिक यात्रा होगी।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने पीएम मोदी की यूएसए की राजकीय यात्रा पर विशेष ब्रीफिंग में कहा कि यह दोनों देशों के बीच संबंधों का एक मील का पत्थर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता जिस मुद्दे पर होगी वो हैं भारत-प्रशांत क्षेत्र पर वार्ता, प्रमुख रक्षा सौदे, शिकारियों के ड्रोन सौदे, सैन्य-तकनीक और पीएम के एजेंडे पर सहयोग को लेकर वार्ता होगी।

विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा कि यूएस में मोदी की यात्रा का शीर्ष एजेंडा रक्षा होगा। उन्होंने महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में द्विपक्षीय जुड़ाव के लिए “रोमांचक अवसरों” पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार 200 अरब डॉलर को छू रहा है।

उन्होंने कहा कि यात्रा का फोकस द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को प्राथमिकता देने और रक्षा-औद्योगिक सहयोग रोडमैप की प्रगति को आगे बढ़ाने पर भी होगा। आगामी वार्ता का उद्देश्य भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा उद्योगों के बीच गहन सहयोग का मार्ग प्रशस्त करना है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रपति सिसी के साथ बातचीत करेंगे और मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों के साथ-साथ मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ भी बातचीत करेंगे।

SHARE

Must Read

Latest