Voice Of The People

जानें क्या हैं बलिदान स्तंभ का महत्व, जिसका शिलान्यास गृह मंत्री अमित शाह करने जा रहे हैं?

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिवसीय यात्रा पर जम्मू कश्मीर जाने वाले हैं। इस दौरान वे कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और श्रीनगर में ‘बलिदान स्तंभ’ की आधारशिला भी रखेंगे। गौरतलब है कि 1 जुलाई से अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली है। इससे एक सप्ताह पूर्व डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर अमित शाह जम्मू कश्मीर में मौजूद रहेंगे।

24 जून को अमित शाह बलिदान स्तंभ की आधारशिला रखेंगे। यह आधारशिला भारतीय सेना के वीरतापूर्ण कार्यों को सम्मान के लिए प्रतीकात्मक स्तंभ होगा। बता दें कि इस स्तंभ को लाल चौक के पास प्रताप पार्क में स्थापित किया जाएगा। इससे पहले अमित शाह ने 9 जून को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की थी। इस दौरान अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया था।

अमरनाथ यात्रियों के लिए हेल्थ एडवाइजरी जारी की गई है ताकि श्रद्धालु पूरी तरह से पहले ही तैयार होकर आ सके और रास्ते में यात्रा के दौरान किसी को कोई परेशानी न हो। अमरनाथ की गुफा काफी ऊंचाई पर स्थित है।

गृह मंत्री की यात्रा महत्वपूर्ण इसलिए भी है क्योंकि राजनीतिक दलों ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने की मांग तेज कर दी है, जहां जून 2018 से कोई निर्वाचित सरकार नहीं है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के बाद, चुनाव कराने में अंतहीन देरी अब चर्चा का विषय बनी हुई है।

SHARE

Must Read

Latest