Voice Of The People

पीएम मोदी ने अमेरिकी यात्रा को बताया ऐतिहासिक, जानिए उन्होंने ऐसा क्यों कहा

वाशिंगटन डीसी में भारतीय अमेरिकियों ने 21-24 जून तक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के आगे अत्यधिक उत्साह और गर्व व्यक्त किया। भारतीय समुदाय के सदस्यों ने वाशिंगटन डीसी में व्हाइट हाउस के सामने राष्ट्रगान गाया। पीएम मोदी ने कहा यह एक ऐतिहासिक क्षण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में ‘ऐतिहासिक पल’ करार देते हुए भारत में अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि शांति और समृद्धि के लिए दो लोकतंत्र के एक साथ आने से यह सप्ताह उन पलों में से एक होगा, जो इतिहास की सूरत बदल सकता है। गार्सेटी ने मंगलवार को ‘यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल’ की ओर से अमेरिका के रक्षा विभाग और भारत के रक्षा उत्पादन विभाग के साथ मिलकर आयोजित किए जा रहे ‘इंडस-एक्स सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए कहा, ‘हम साथ आ रहे हैं और यह यात्रा शुरू करने जा रहे हैं। हम उस चीज को गति दे रहे हैं, जो पहले से चली आ रही है।’

न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ऐतिहासिक योग सत्र का नेतृत्व करने और राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला के साथ एक निजी रात्रिभोज में भाग लेने के एक दिन बाद, पीएम मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बिडेन के साथ गुरुवार को वाशिंगटन डीसी, यूएसए में व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में पीएम मोदी के लिए आयोजित एक औपचारिक स्वागत के दौरान सभी से हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुरुवार सुबह व्‍हाइट हाउस में भव्‍य स्‍वागत हुआ। राष्‍ट्रपति जो बाइडेन भारतीय पीएम को राजकीय सम्‍मान के साथ लेने के लिए पहुंचे। पीएम ने अपने भाषण के दौरान इस बात का जिक्र भी किया कि तीन दशक पहले वो यहां आए थे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, ‘पहली बार अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों के लिए वाइट हाउस के दरवाजे खोले गए हैं। आप सभी लोग भारत की असली ताकत हो। दोनों देश लोकतंत्रिक मूल्‍यों पर आधिरित हैं। कोविड के बाद के समय में भारत और अमेरिका की मित्रता दुनिया के लिए काफी अहम साबित होगी। इस सम्‍मान के लिए मैं बाइडेन का आभारी हूं। नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं यह कामना करता हूं कि भारत का तिरंगा और अमेरिका का झंडा नई ऊंचाइयां छुए। मैं 140 करोड़ भारतीय की तरफ से आपका धन्‍यवाद करता हूं।’

उन्होंने कहा लगता है कि यह एक ऐतिहासिक यात्रा है और यह एक ऐतिहासिक क्षण में आ रही है। हमने अमेरिका-भारत का रिश्ता इतना गहरा और इतना व्यापक कभी नहीं देखा।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest