Voice Of The People

फ्रांस दौरे से पहले पीएम मोदी ने फ्रेंच अखबार को दिया इंटरव्यू, बोले -भारत ग्लोबल साउथ के लिए ‘मजबूत कंधा’

गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिन की फ्रांस यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं. इससे ठीक पहले पीएम मोदी ने फ्रांस के एक बड़े अखबार को इंटरव्यू दिया, जिसमे उन्होंने एक बार फिर UNSC को घेरते हुए भारत की स्थाई सदस्यता की वकालत की. फ्रांस के लीडिंग मीडिया समूह “लेस इकोस” को दिए इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा “भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है, ऐसे में उसे फिर से अपनी सही जगह पाने की जरूरत है.”

उन्होंने कहा, ”मैं भारत को ‘ग्लोबल साउथ’ के लिए एक मजबूत कंधे के तौर पर देखता हूं.” पीएम मोदी ने इस इंटरव्यू के दौरान बताया कि कैसे भारत 2047 तक एक विकसित देश बनने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है.

फ्रांस के मीडिया को दिए इस इंटरव्यू में पीएम मोदी ने भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता की वकालत भी की. पीएम मोदी ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद दुनिया की बात करने का दावा कैसे कर सकता है, जब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश ही इसका स्थायी सदस्य नहीं है.”

पीएम मोदी ने इस इंटरव्यू के दौरान भारत की सॉफ्ट पावर का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि “दुनिया के हर कोने के दर्शन पर विचार किया जाना चाहिए और दुनिया तभी तेजी से विकास करती है जब वो पुरानी धारणाओं को छोड़ना सीखती है” पीएम मोदी ने देश के सिनेमा और संगीत की वैश्विक पहुंच, आयुर्वेद चिकित्सा के लिए नई पहलों और योग योग की दुनियाभर में सफलता का जिक्र कर कहा कि ये सब भारत की “सॉफ्ट पावर” को दिखाता है.

SHARE

Must Read

Latest