Voice Of The People

Manipur Horror: एक्शन में राज्य सरकार, केंद्र सरकार ने भी उठाए सख्त कदम

मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़क पर घुमाने वाले वायरल वीडियो मामले में एक्शन हुआ है। राज्य की पुलिस ने गुरुवार को मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। कांगकोपी में 4 मई को हुई इस घटना पर देशभर में बवाल हो रहा था, विपक्षी पार्टियों द्वारा केंद्र और राज्य सरकार को घेरा जा रहा था। इस बीच पुलिस ने यह एक्शन लिया है।

राज्य के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने ये पुष्टि को है कि मुख्य आरोपी खुयरुम हेरादास को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को राज्य के थाउबल जिले से गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने वायरल वीडियो के आधार पर आरोपी की पहचान की है। एफआईआर दर्ज होने के बाद से ही पुलिस की अलग-अलग टीमें आरोपियों की तलाश कर रही थीं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह से बात की थी, उन्होंने घटना की जानकारी ली और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

ढाई महीने पुराने मामले में अब एक्शन

बता दें कि राज्य के कांगकोपी जिले में यह मामला 4 मई को हुआ था, जब राज्य में इस हिंसा की शुरुआत ही हुई थी। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक समुदाय के लोगों ने दो महिलाओं को निर्वस्त्र किया और सड़क पर घुमाया। इस दौरान महिलाओं का यौन शोषण किया गया और रेप की बात भी सामने आई है।

करीब ढाई महीने पुरानी इस घटना का वीडियो बुधवार को ट्विटर पर वायरल हुआ था, जिसपर काफी हंगामा हुआ है। पुलिस ने इस मामले में बयान जारी किया था और साफ किया था कि यह काफी पुराना वीडियो है, जिसमें एफआईआर दर्ज की जा चुकी है और आरोपियों की तलाश की जा रही है।

मणिपुर मामले पर राजनीतिक बवाल जारी

आज से ही संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है, ऐसे में राजनीतिक दलों द्वारा मणिपुर की घटना का मसला सदन में उठाने की तैयारी है। राज्यसभा और लोकसभा, दोनों ही सदनों में कई विपक्षी दलों के नेताओं ने नोटिस दिया है और मणिपुर मामले पर चर्चा की मांग की है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी इस घटना पर बयान दिया है, उन्होंने कहा है कि कांग्रेस और अन्य पार्टियों ने इसपर नोटिस दिया है हमें उम्मीद है कि चेयरमैन हमें अपनी बात कहने देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसपर चुप्पी साधे हुए हैं, उनके पास एनडीए की बैठक करने और विदेश में जाने का वक्त है, लेकिन वह मणिपुर कुछ नहीं बोल रहे हैं और ना ही वहां जा रहे हैं।

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बयान दिया है कि आज सबसे बड़ा मुद्दा मणिपुर ही है, अब सभी सीमाएं पार हो चुकी हैं, राज्य सरकार को इस्तीफा देना चाहिए क्योंकि अब चर्चा के लिए कुछ नहीं बचा है। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राज्य से जो पुराना वीडियो वायरल हुआ है, वो बताता है कि किस तरह स्टेट फेल हुआ है। संसद को इसपर चर्चा करनी चाहिए, प्रधानमंत्री की चुप्पी भी बिल्कुल भी स्वीकार करने योग्य नहीं है।

मणिपुर में कुकी-नगा और मैतई समुदाय के बीच आरक्षण को लेकर छिड़ी लड़ाई पूरे राज्य में फैल गई। करीब दो महीने से यह बवाल जारी है और अबतक 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। राज्य और केंद्र सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी जातियों के बीच का यह तनाव कम नहीं हो पा रहा है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest