Voice Of The People

पीएम मोदी की योजनाओं ने प्रो इनकंबेंसी को एक आदत बना दिया है: पढ़िए प्रदीप भंडारी का विश्लेषण

भारतीय राजनीति के क्षेत्र में भारतीय चुनावों का अध्ययन करने वाले ओल्ड स्कूल एनालिस्ट्स’ कहा करते थे कि जब भी कोई राजनीतिक दल लगातार दो या तीन बार शासन करता है, तो सत्ता विरोधी लहर का आभास हो जाता है और चुनौती देने वाले की जीत निश्चित है। इस प्रत्याशा के साथ मीडिया के एक निश्चित वर्ग के भीतर एक व्यापक कथा प्रचारित की गई, जिसमें बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) को सभी तीन हिंदी भाषी राज्यों में हार का सामना करना पड़ेगा और तेलंगाना में अपनी स्थिति में सुधार करने में विफल रहेगी। साथ ही इसका असर 2024 में भी होगा। मेरे विश्लेषण में भारतीय राजनीति की व्याख्या करने का यह दृष्टिकोण ‘मोदी युग’ में अपनी प्रासंगिकता को पार कर गया है, जो सत्ता-समर्थक पैटर्न की विशेषता है।

इस धारणा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनौती दी है। धारणा के विपरीत ‘मोदी युग’ में सत्ता समर्थक प्रवृत्ति एक आदत बन गई है। 2014 में सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के आम चुनावों में 2014 की तुलना में अधिक वोट शेयर और सीट संख्या दोनों के साथ जीत हासिल की। जन की बात में हमारे चुनाव के पहले ओपिनियन पोल में हम 300+ के बहुमत के फैसले की भविष्यवाणी की थी लेकिन संदेह का सामना करना पड़ा। फिर हमारी भविष्यवाणी सही साबित होने के लिए कई महीनों तक इंतजार करना पड़ा। राजनीतिक विश्लेषक जो नरेंद्र मोदी के शासन और राजनीतिक रणनीतियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, वे इस बात की पुष्टि करेंगे कि ‘सर्वव्यापी विकास’ या समग्र विकास में निहित उनकी शासन रणनीति, गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के बाद से एक निरंतर कारक रही है। इस दृष्टिकोण ने न केवल ‘ब्रांड नरेंद्र मोदी’ को मजबूत किया है, बल्कि भाजपा को हिंदी पट्टी में व्यापक जनादेश और तेलंगाना में बढ़त हासिल करने में भी सक्षम बनाया है।

प्रत्येक राज्य (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना) में भारतीय जनता पार्टी ने न केवल अपनी सीटों की संख्या में वृद्धि की, बल्कि अपने वोट शेयर में भी वृद्धि की। इसके विपरीत कांग्रेस 2018 की तुलना में अतिरिक्त वोट शेयर हासिल करने में विफल रही, जबकि भाजपा ने सभी चार राज्यों में अपने वोट शेयर में वृद्धि की। यह मतदाताओं की निष्ठा में बदलाव का प्रतीक है, जिन लोगों ने 2018 में भाजपा का समर्थन नहीं किया था, उन्होंने 2023 में ऐसा करने का फैसला किया। उदाहरण के लिए, मध्य प्रदेश में भाजपा ने 30 नई सीटों पर जीत हासिल कीं, जो 2018 में नहीं जीती थीं। छत्तीसगढ़ में उसने आदिवासी सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी ने पूर्वी राजस्थान में बेहतर प्रदर्शन किया, जहां यह 2018 में पिछड़ गई थी। तेलंगाना में पार्टी ने 2018 में अपने वोट शेयर में वृद्धि की।

यह प्रवृत्ति राष्ट्रीय स्तर तक फैली हुई है, जैसा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में देखा गया। कांग्रेस को 2009 के बाद से 2014 और 2019 दोनों आम चुनावों में लगातार लगभग 10-11 करोड़ वोट मिले, भाजपा ने अपनी सीटों में पर्याप्त वृद्धि देखी है। 2009 में 8 करोड़ से भी कम वोटों से बढ़कर 2019 में बीजेपी का वोट 22 करोड़ वोटों तक पहुंच गया। पद संभालने के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 14 करोड़ वोटों की अनुमानित वृद्धि हुई।

संक्षेप में चुनावी गतिशीलता एक सीधी वास्तविकता को रेखांकित करती है। प्रत्येक नया मतदाता कांग्रेस के मुकाबले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में अपना वोट डालने को प्राथमिकता देता है। इसके अलावा ‘फ्लोटिंग या गैर-प्रतिबद्ध’ मतदाताओं से समर्थन प्राप्त करने की संभावना कांग्रेस के मुकाबले प्रधानमंत्री मोदी के पक्ष में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकासात्मक पहल की प्रभावशीलता, जिसे ‘विकास पुश’ के रूप में जाना जाता है, वोटों के संदर्भ में चुनावी समर्थन हासिल करने की आधारशिला बन गई है। विशेष रूप से भाजपा के बढ़ते पदचिह्न नए भौगोलिक क्षेत्रों तक पहुंचने और पहले से पार्टी के प्रतिकूल माने जाने वाले क्षेत्रों से समर्थन हासिल करने में इसकी सफलता से स्पष्ट है। यह बदलाव विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में उल्लेखनीय है, जहां भाजपा ने 2018 की तुलना में अधिक आदिवासी वोट हासिल किए, मध्य प्रदेश में जहां उसे एससी वोट अधिक मिला (पिछली बार से 32% की वृद्धि) और राजस्थान में, ऐसे समुदायों से वोट हासिल किए (गुर्जर और मीना के रूप में) जो 2018 में नहीं हुआ।

तीन राज्यों में भाजपा ने 81 निर्वाचन क्षेत्रों में से 50 से अधिक पर जीत हासिल की, जो कि पिछली 30 से कम की संख्या से उल्लेखनीय वृद्धि को दर्शाता है। तेलंगाना में पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में भाजपा के वोट शेयर में दोगुनी वृद्धि देखी गई।

बिहार के एक टैक्सी ड्राइवर से बात करते हुए मैंने उनसे पूछा – ‘आप पीएम मोदी और तीनों राज्यों में बीजेपी की जीत के बारे में क्या सोचते हैं?’ उन्होंने तथ्यात्मक ढंग से जवाब दिया। ‘पीएम मोदी क्यों नहीं जीतेंगे सर? मेरे गृह राज्य बिहार में उन्होंने कल कारखाने स्थापित किये, सड़कें सुधारीं और देश को आगे ले जा रहे हैं। अगर कोई और प्रधानमंत्री बन गया तो क्या गारंटी है कि वह काम करता रहेगा? मोदी ने विश्व स्तर पर भारत की छवि सुधारी है।”

एक चुनाव विशेषज्ञ के रूप में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति महिलाओं के 60% से अधिक, किसानों के 45%, गरीबों के 58% और युवाओं के 50% समर्थन के साथ वर्तमान भावना को देखते हुए 2024 में भी अधिक महत्वपूर्ण जनादेश की संभावना है। यह वोट शेयर और सीट संख्या दोनों में 2019 के आंकड़ों को पार कर जाएगा। मोदी के नेतृत्व की गूंज सिर्फ एक राजनीतिक घटना नहीं है, बल्कि उनकी व्यापक अपील और लोगों के जीवन पर उनके शासन के परिवर्तनकारी प्रभाव का प्रमाण है।

SHARE

Must Read

Latest