Voice Of The People

बीजेपी बिहार में 2019 का प्रदर्शन दोहराना चाहती और नीतीश जानते हैं कि अगले चुनाव में वह सीएम नहीं बनेंगे: प्रदीप भंडारी का विश्लेषण

बिहार में सियासी हलचल बढ़ी हुई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर से बीजेपी के साथ आ सकते हैं। हालांकि अभी तक आरजेडी जेडीयू गठबंधन टूटा नहीं है। लेकिन अब कुछ ही घंटे बाद नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर भाजपा के साथ सरकार बनाने का दावा करेंगे।

प्रदीप भंडारी ने पूरे घटनाक्रम का विश्लेषण किया है। उन्होंने बताया है कि नीतीश कुमार क्यों बीजेपी के साथ आ रहे हैं? प्रदीप भंडारी ने कहा, “भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार का 2019 वाला प्रदर्शन दोहराना चाहती है, 2014 का नहीं। 2019 में बिहार में भाजपा गठबंधन को 39 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और केवल एक सीट पर गठबंधन को हार देखना पड़ा था। ऐसे में बीजेपी की कोशिश है कि वह अकेले 300 और 400 सीटों के टारगेट की तरफ आगे बढ़े।

प्रदीप भंडारी ने बताया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोई रिस्क नहीं लेना चाहते हैं और इसीलिए एक बार फिर से बीजेपी और जेडीयू साथ आ रहे हैं। बीजेपी के साथ आने से जेडीयू का कोर वोट बीजेपी को ट्रांसफर होगा और इसका सीधा फायदा दोनों को होगा। तो ऐसा नहीं है कि भाजपा ने नीतीश कुमार के सामने सरेंडर कर दिया है बल्कि बीजेपी 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है।”

पूरा विश्लेषण वीडियो पर क्लिक कर देख सकते हैं।

SHARE

Must Read

Latest