Voice Of The People

Interim Budget: मजबूत भविष्य के लिए भारत का परिवर्तनकारी बजट

क्लाइमेट एक्शन और सतत विकास के गतिशील परिदृश्य में भारत का 2024-25 अंतरिम केंद्रीय बजट दूरदर्शी पहल के प्रतीक के रूप में सामने आता है। वैश्विक पर्यावरण क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में EKI एनर्जी सर्विसेज जलवायु चुनौतियों से निपटने और ग्रीन डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार के व्यापक दृष्टिकोण की सराहना करती है।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार रूफटॉप सोलराइजेशन, 1 करोड़ घरों को मासिक 300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान करने की प्रतिबद्धता एक अभूतपूर्व कदम है। नागरिकों के लिए स्पष्ट लागत बचत से परे, यह पहल उत्सर्जन तीव्रता को कम करने और शुद्ध-शून्य उत्सर्जन प्राप्त करने के देश के प्रयासों को दर्शाता है। कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग सिस्टम (सीसीटीएस) के साथ एकीकृत होने पर यह फाइनेंशियल लाभ भी प्रदान करता है।

सनराइज डोमेन में ब्याज मुक्त वित्तपोषण के लिए 1 लाख करोड़ रुपये के कोष का आवंटन भारत की क्लाइमेट एक्शन यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। उभरते उद्योगों के लिए अनुसंधान और विकास में यह निवेश इनोवेशन और तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने के लिए तैयार है, जो सतत आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

SHARE

Must Read

Latest