Voice Of The People

क्यों TikTok की रेटिंग सही करने के लिए Google ने हटाया 80 लाख नेगेटिव रिव्यु ?

गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) पर लगातार टिकटॉक(TikTok) ऐप की रेटिंग पिछले कुछ हफ्तों में गिरते हुए नज़र आई है। ये रेटिंग गिर कर 1.2 पर पहुँच गई थी।

जिसको लेकर सोशल मीडिया पर कई जगह सराहना कि गई । साथ ही कई लोगो ने ट्वीट करके अलग-अलग तरीके से इसके कारण भी बताए।

अब गूगल प्ले स्टोर(Google Play Store) ने टिकटॉक ( TikTok ) ऐप की रेटिंग दोबारा सही करते हुए 4.4 कर दी है। जिसके कारण एक बड़ा तबका अपनी नाराजगी दर्ज कर रहा है।

क्या है पूरा मामला

कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन(Lockdown) के दौरान बोहत से लोग सोशल मीडिया और इंटरनेट पर अपना ज्यादातर समय व्यतीत कर रहे हैं। उसी दौरान एक ऐसी जंग भी सोशल मीडिया पर शुरू हो गई जहां पर दो गुट आपस में अपने पसंदीदा प्लेटफॉर्म को लेकर लड़ पड़े।

टिकटॉक ऐप लगातार अपने कंटेंट को लेकर कई बार सवालों के कटघरे में खड़ा हो चुका है। कोरोना वायरस का चाइना से संबंध होने के बाद टिकटॉक ऐप पर भी इसका असर पड़ने की बात कहीं जा रही थी। कई लोग इसका बायकॉट भी करने की बात कर रहे थे।

इसी बीच यूट्यूब पर रोस्ट करने वाले एक यूट्यूबर कैरी-मीनाटी द्वारा टिक टॉक पर चर्चित चेहरा आमिर सिद्धकी को  रोस्ट किया गया। दर्शल, ये वीडियो उन्होंने आमिर सिद्दीकी को जवाब देने के लिए बनाया था। जो कुछ ही घंटों में वायरल हो गया था

इसके साथ ही इस वीडियो ने कई रिकॉर्ड बनाए और बहुत चर्चित होने के बाद इस वीडियो को यूट्यूब द्वारा कुछ घंटों के बाद हटा दिया गया, साइबर बुलिंग के निर्देशानुसार ।

इसके बाद सोशल मीडिया पर बॉयकॉट टिकटॉक(Boycott TikTok) और गूगल प्ले स्टोर पर उनइंस्टॉल करने के साथ इसकी रिपोर्ट और खराब रेटिंग देने का मुहिम शुरू हो गया था।

इसी बीच आमिर सिद्दीकी के भाई फैज़ल सिद्दीकी द्वारा एसिड अटैक(Acid Attack) को बढ़ावा देने वाले वीडियो के पोस्ट करने के बाद मामले ने और तूल पकड़ ली।

(NCW-National Commission for Women) राष्ट्रीय महिला आयोग और कई संस्थाओं द्वारा इसकी शिकायत दर्ज कराने के बाद इनके एकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया था।

लोगो द्वारा सामाजिक भेदभाव, नफ़रत और हिंसा को बढ़ावा देने वाले वीडियो फैलाने के आरोप लगाए गए। इसके बाद कुछ ही दिनों में TikTok की रेटिंग 4.4 से घटकर 1.2 रह गई थी। कई लोगों ने इंडिया में बने इसी तरह के ऐप को डाउनलोड करने और चाइनीज ऐप को बॉयकॉट करने की बात कही।

कैसे TikTok को मिली अपनी पुरानी रेटिंग वापिस ?

ऐप की रेटिंग को पुनर्जीवित( Revive) करने के लिए Google ने उपयोगकर्ता(Users) की समीक्षा करते हुए अपने नीतियों के तहत उन रेटिंग और रिव्यु को हटा दिया। जो बिल्कुल एक जैसे संयोजित तरीके से अलग-अलग खातों से किया गया था,  स्पैम के तौर पर।

साथ ही उन रेटिंग को भी हटा दिया गया जो ये बता कर दिया गया था कि कोरोना वायरस भी उसी देश का है जहाँ का ये ऐप है।

ऐसे ही कुल 80 लाख रेटिंग्स को हटाया गया जो Google के नज़र में स्पैम(Spam) के तौर पर कि गई थी। इस कदम  को काफी चर्चित लोगो द्वारा गलत बताया जा रहा है। साथ ही फिर से सोशल मीडिया पर Goggle के TikTok के द्वारा दबाव और पैसे लेने जैसे बाते भी बहुत गरम हो रही है।

सवाल अब भी यही बना हुआ है कि TikTok जैसे इतने बड़े ऐप जिसका सिर्फ भारत में भी 1/3 उपभोक्ता है, वहाँ सामाजिक भेदभाव और अपराध को बढ़ावा देने वाले वीडियो(Content) को लेकर कोई भी दिशा निर्देश या ऐसा कोई सिस्टम नही तैयार किया गया है, जिस्से ऐसी चीज़ें TikTok पर ना आ पाए।

SHARE

Must Read

Latest