Voice Of The People

कल से पटरी पर लौट आएगी भारतीय रेल, कहाँ रुकेंगी कहाँ नही देखिये पूरी लिस्ट

पिछले 66 दिन से कोरोना महामारी के चलते पूरे भारत मे लॉकडाउन लगा हुआ है। लेकिन देश वापिस अपनी गति पकड़ने के लिए तैयार हो गया हैं। एक के बाद एक नए लॉक डाउन के ऐलान के साथ साथ जनता को कुछ राहत भी दी जा रही है।

इसी कड़ी में अब लॉक डाउन 5.0 का भी ऐलान कर दिया गया है। जिसके बाद देश मे लगभग सभी चीज़ों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का काम भी शुरू कर दिया है। नजे लॉक डाउन के अंतर्गत अब भारतीय वल भी अपनी रफ्तार पकडने के लिए तैयार है।

दिन-प्रतिदिन मिलती ढील के तहत रेलवे 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है। यह मौजूदा वक्‍त में चल रहीं श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्‍त होंगी। लेकिन इन सबके बीच जनता के बीच ये भी सवाल उठ रहा है कि क्‍या ये ट्रेनें हमारे घर, शहर के स्‍टेशन पर रुकेंगी या नहीं। ऐसे तमाम सवालों का जवाब हम आपके लिए लेकर आए है।

रेलवे ने जारी की लिस्ट

रेलवे ने इन सवालों के जवाब दे दिया है। रेलवे की तरफ से एक लिस्ट जारी की गई है जिसमे सभी ट्रेनों के बारे में सपूर्ण जानकारी दी गई है, और इसी लिस्‍ट के आधार पर हम आपको बता रहे हैं स्पेशल ट्रेनों की सारी डिटेल जिससे आपको आपके घर तक जाने में कोई तकलीफ न पाए।

आपको बता दें कि, उत्तर रेलवे ने दिल्ली से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ब्यौरा लोगों के साथ साझा किया है। रेलवे ने साफ किया है कि ये सभी स्पेशल ट्रेनें 1 जून से चलना शुरू करेंगी। यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एहतियात बरतने को कहा गया है। साथ ही रेलवे ने सूचित किया है कि स्टेशनों में भीड़ और सुरक्षा को देखते हुए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया है।

ये सभी ट्रेनें यूपी से के स्टेशनों पर रुकने वाली हैं.

उत्तर मध्य रेलवे ने ये लिस्ट भी जारी की है.

4 महीने पहले से करा सकते है बुकिंग

रेल मंत्रालय ने कहा है कि, रिजर्वेशन के लिए 120 दिन यानी 4 महीने पहले से ही बुकिंग करवाने की सुविधा को नही शुरू कर दिया गया है। हालांकि अभी रेलवे ने फिलहाल यात्रियों को सिर्फ एक महीने पहले तक की ही एडवांस बुकिंग की सुविधा दे रखी थी। नया नियम 31 मई सुबह से लागू हो जाएगा।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest