Voice Of The People

जन की बात ऑनलाइन सर्वे- क्या कश्मीरी पंडितों की 2024 के पहले अपने घर कश्मीर घाटी में वापसी हो पाएगी?

देशभर में इस वक़्त कोरोना का प्रकोप चल रहा है लेकिन जम्मू कश्मीर में आतंकी अपनी गतिविधियों से बाज नहीं आ रहे हैं। लगातार वे निर्दोष लोगों पर हमले कर रहे हैं और उनको मार रहे हैं। इसी बीच कश्मीर से कुछ दिन पहले एक भयावह खबर आई जहां पर अनंतनाग जिले में कांग्रेस सरपंच की आतंकियों ने हत्या कर दी। आपको बता दें अजय पंडित कश्मीर के अनंतनाग जिले के एक गांव के सरपंच थे और आतंकवादियों ने उनकी बेरहमी से हत्या कर दी। अजय पंडिता कश्मीरी पंडित थे और उनकी हत्या सिर्फ इसी लिए हुई क्योंकि वो हिंदू कश्मीरी पंडित थे। लेकिन आश्चर्य करने वाली बात यह भी है कि वह कांग्रेस पार्टी से थे जबकि कांग्रेस उनके गुनाहगारों को सज़ा दिलाने के लिए जोर तक नहीं लगा रही है। बड़े नेताओं ने सिर्फ एक ट्वीट करके छोड़ दिया। जन की बात ने एक ऑनलाइन सर्वे किया।

आइए आपको बता दें हमने सर्वे में क्या पूछा?

आपको बता दें कि अजय पंडित कश्मीरी पंडित थे इस कारण उनकी आतंकवादियों ने हत्या कर दी। इस पर जन की बात ने एक ऑनलाइन सर्वे किया। जन की बात ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से पूछा कि क्या 2024 के पहले कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी हो पाएगी।

आपको बता दें कि इस सर्वे में 1697 लोगों ने हिस्सा लिया। इस दौरान 68% लोगों ने माना कि कश्मीरी पंडितों की 2024 से पहले घाटी में वापसी हो पाएगी जबकि 32% लोगों ने माना कि 2024 से पहले घाटी में कश्मीरी पंडितों की वापसी नहीं हो पाएगी।

आपको बता दें कि जन की बात लगातार ऑनलाइन सर्वे के माध्यम से कोरोना के दौरान कई राज्यों की स्थितियों को जानने की कोशिश कर रहा है। लेकिन कश्मीर में जब कश्मीरी पंडित की हत्या हुई तो हमने कश्मीरी पंडितों को ले करके भी जनता से सवाल किया। इसमें भारी मात्रा में लोगों ने हिस्सा लिया और अपना मत रखा।

आपको बता दें कश्मीर में कश्मीरी पंडित तभी वापस लौटेंगे जब उनको सुरक्षा का एहसास होगा।

धारा 370 के बाद उनके मन में आत्मविश्वास तो आया है लेकिन वह सरकार की तरफ अभी भी आशा भरी नजरों से देख रहे हैं कि आखिर सरकार उन्हें कब सुरक्षा देगी ताकि कश्मीरी पंडित फिर से घाटी लौट सके। कश्मीरी पंडित घाटी जाना चाहते हैं लेकिन सुरक्षा के कारणवश नहीं जा पाते।

SHARE

Must Read

Latest