Voice Of The People

किस Social Media Challenge ने किया दुनिया को भक्ति में लीन ?

कोरोना वायरस महामारी के फैलते ही मार्च 2020 के शुरुआती दिनों से ही दुनिया के अलग-अलग देशों में लॉक डाउन लगने की शुरुआत हो गई थी।

रोज बाहर निकलने वाले लोगों को घर में रहना अब मजबूरी बन गई थी। इसी दौरान कई लोगों ने मनोरंजन के लिए सोशल मीडिया पर अलग-अलग #Challenge की शुरुआत की और उससे करते हुए दिखे।

Social Media Challenge में लोग अलग-अलग मुद्दों पर एक निश्चित काम करने के बाद अपने जानने वालों को भी वही काम करने को कहते हैं। इसी तरह दुनिया भर में बहुत से चैलेंज हर हफ्ते आपको ट्रेंड करते दिख जाएंगे।

आपने #KikiChallengeDance का नाम सुना ही होगा, जिसको 2019 में काफी लोगों ने पूरी दुनिया भर में अजमाया था। जिसकी वजह से कई लोग दुर्घटना का शिकार भी हुए थे। सोशल मीडिया पर ना जाने आए दिन इस तरह के छोटे-बड़े चैलेंज चलते ही रहते हैं।

कुछ चैलेंज आपको नई चीज सिखा कर जाते हैं तो कुछ चैलेंज आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Social Media Challenge जो लॉक डाउन में खूब छाए रहे

#DalgonaCoffee जी हां यह भी एक तरह का चैलेंज था जिसने सोशल मीडिया पर खूब चर्चा बटोरी। इसमें लोगों को घर पर ही अपने आप कॉफी को एक नया रूप देना था।

#FlipTheSwitchchallenge जितना लंबा इस चैलेंज का नाम है उतना ही लंबी उन लोगों की लिस्ट है जो इस चैलेंज को सोशल मीडिया पर करते हुए दिखे। इस चैलेंज में दो या उससे ज्यादा लोग अलग-अलग कपड़ो में एक गाने पर डांस कर रहे होते है और 1 सेकंड के लिए बत्ती बुझने के बाद उनके कपड़े एक दूसरे से बदल जाते हैं।

#Therealmanchallenge जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि इसमें मर्दों की बात की गई है। इस चैलेंज में घर के मर्दों को घर मैं किए जाने वाले काम को करके अपनी पत्नी की मदद करनी थी। इस चैलेंज को टॉलीवुड के बड़े सितारे बखूबी से करते हुए दिखे।

#Sareechallenge यह चैलेंज तो पुराना है लेकिन लॉकडॉन के दौरान फिर से सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा था, साथ ही मर्दों ने भी परंपरागत वेशभूषा पहनकर इस चैलेंज को नया बना दिया।

इस Challenge ने करवाया पूरी दुनिया से हरे कृष्णा का जाप

#Passthejapmala जी हां यही नाम है इस सोशल मीडिया चैलेंज का जिससे पूरी दुनिया में काफी लोगों ने पसंद किया है और साथ ही चैलेंज को पूरा करते हुए दिखे। इस चैलेंज में माला जपने की पोटली को हाथ मे लेने के बाद, हिन्दू परंपरागत भेषभूषा को पहन कर हरे कृष्णा का जाप करते हुए, माला की पोटली को अगले उम्मीदवार को देते हुए दिखाना था। दुनिया के विभिन्न देशों के लोगों ने इस चैलेंज में हिस्सा लेते हुए अपने हिन्दू संस्कृति के प्रति झुकाव को दर्शाया।

इनमें हिस्सा लेने वाले कई लोग इस्कॉन(ISKCON) से भी जुड़े हुए थे और कभी न कभी भारत भी आ चुके हैं।

Social Media Challenge

 

 

ये भी पढ़े:- जानिए मोबाइल की दुनिया में कितना आत्मनिर्भर है भारत ?

 

SHARE

Must Read

Latest