Voice Of The People

अमेरिकी दिग्गज चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम ने किया रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में 730 करोड़ का निवेश

अमेरिकी दिग्गज कंपनी क्वालकॉम आईएनसी ने रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में 730 करोड़ रुपए का का निवेश किया है। जिसके बदले में क्वालकॉम आईएनसी रिलायंस जिओ की 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलेगी। 22 अप्रैल के बाद फेसबुक को 10% हिस्सा बिक्री के बाद यह रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में 13 वा निवेश है। इससे पहले भी अमेरिकी दिक्कत चिप मेंकर कंपनी इंटेल ने भी रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में 1894 करोड का निवेश किया था।

यहां आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि क्वालकॉम आईएनसी दुनिया की सबसे बड़ी चिप मेकर कंपनी है। क्वालकॉम का दुनिया के 33% से अधिक चिपसेट मार्केट पर कब्जा है। मार्केट के जानकारों के मुताबिक इंटेल के बाद क्वालकॉम का रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में निवेश बेहद महत्वपूर्ण और नीतिगत निवेश है। यह कंपनियां रिलायंस जियो को भारतीय बाजार में 5G लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है क्योंकि रिलायंस जिओ स्वयं ही 5G टेक्नोलॉजी विकसित कर रहा है।

मार्केट के जानकारों के मुताबिक रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म में आगे भी ऐसे निवेश देखने को मिल सकते है। मुकेश अंबानी रिलायंस जिओ का अमेरिका में आईपीओ भी लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म पूर्णता रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है। जिसका स्वामित्व मुकेश अंबानी के पास है।

अभी तक बात करें तो रिलायंस जिओ प्लेटफॉर्म्स को 13 निवेशकों से 25.24 प्रतिशत हिस्सा बिक्री से 1,18,318 करोड़ रुपए जुटाए है। जिसमें सिल्वरलेक, जनरल अटलांटिक जैसे बड़े निवेशक शामिल है।

SHARE

Must Read

Latest