Voice Of The People

इम्यून सिस्टम को लेकर आयें चौंकाने वाले नतीजे, प्लाज़्मा थेरेपी को लग सकता है झटका

कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार इम्यून सिस्टम पर ध्यान देने की बात कही जा रही है। साथ ही भारत में कई राज्यों में प्लाज्मा थेरेपी के द्वारा कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के उपचार की प्रक्रिया की जा रही है।

पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि जो व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं उनका इम्यून सिस्टम कोरोना वायरस से लड़ने को तैयार हो चुका होता है। जिसकी वजह से लोगों में यह धारणा बनी हुई थी की जिस व्यक्ति को कोरोना पहले हो चुका है उस व्यक्ति को दोबारा संक्रमित होने की संभावनाएं बहुत कम हो जाती हैं।

लेकिन नए अध्ययन के बाद यह कहना मुश्किल हो जाता है की एक बार इम्यून तैयार होने के बाद वैसा ही इम्यून फिर से तैयार हो जाएगा।

 नए अध्ययन ने सबको चौंकाया

आपने कई बार खबरों में हर्ड इम्युनिटी की बात सुनी होगी। अगर नहीं तो हम बता दें कि यह एक प्रक्रिया का नाम है। वैज्ञानिकों का मानना है कि जब कोई बीमारी किसी क्षेत्र के 60% आबादी को संक्रमित कर देता है तब वहां के लोगों में उस बीमारी से लड़ने के लिए एक रोग प्रतिरोधक इम्युनिटी विकसित हो जाती है। जिसकी वजह से बीमारी फैलाने वाला वायरस कमज़ोर हो जाता है और आगे संक्रमण फैलने की गति और उससे होने वाला नुकसान भी कम हो जाता है।

इम्यून सिस्टम

स्पेन और इंग्लैंड ने अपने बड़े आबादी पर किए अध्ययन में पाया कि हर्ड इम्यूनिटी सिर्फ 5% लोगों में ही बन पाई है। उन्होंने अपने अध्ययन में पाया कि इम्युनिटी स्थाई तौर पर नहीं बनी रहती बल्कि अस्थाई तौर पर बढ़-घट सकती है।

उन्होंने अध्ययन में यह पाया कि जो व्यक्ति एक बार अपने इम्यून सिस्टम की वजह से कोरोना से जंग जीत चुका है, ऐसा नहीं है कि उसे दोबारा कोरोना संक्रमित नहीं कर पाएगा।

साथ ही प्लाज़्मा थेरेपी से की जा रही कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार भी बाधित हो सकता है।

प्लाज़्मा थेरेपी के लिए प्लाज्मा उन ठीक हुए संक्रमित लोगों का लिया जाता है जो बिना किसी ख़ास इलाज के खुद ठीक हुए हैं। इम्यून सिस्टम अगर हर बार हर मनुष्य में तैयार नहीं हो पता है तो हर व्यक्ति के प्लाज्मा से ठीक होने उम्मीद बहुत कम हो जाती।

 

इसको देखते हुए यही लगता है कि जिस हर्ड इम्युनिटी की बात हो रही थी वह अभी दिखती हुई नजर नहीं आ रही है।

SHARE

Must Read

Latest