Voice Of The People

पाकिस्तान ने कबूला कि कराची में है दाऊद इब्राहिम, जानिए क्या है वजह

आज पाकिस्तान ने आतंकियों की एक लिस्ट निकाली है। जिसमें दाऊद इब्राहिम का भी नाम शामिल है। पाकिस्तान ने पहली बार ऑफीशियली यह माना है कि कि भारत का सबसे मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान की धरती पर छुपा हुआ है। लिस्ट में आतंकी दाऊद इब्राहिम के घर का एड्रेस भी दिया हुआ है। जो कराची स्थित व्हाइट हाउस है। इसके साथ दाऊद का नेशनल आईडेंटिफिकेशन नंबर (KC-285901) भी जारी किया गया है। इसके साथ ही दाऊद इब्राहिम के सारे बैंक खातों को भी आज सीज कर दिया गया है।

1993 मुंबई ब्लास्ट में मोस्ट वॉन्टेड

12 मार्च 1993 को मुंबई में एक साथ 13 बम ब्लास्ट हुए थे। जिसका मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम था। आपको बता दें मुंबई बम धमाकों में 257 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और 14 सौ से अधिक लोग घायल हो गए थे। दाऊद इब्राहिम के साथ टाइगर मेमन भी पाकिस्तान में छुपे हुए जिसे अब तक पाकिस्तान में स्वीकारा नहीं है। 1993 मुंबई ब्लास्ट में सीबीआई ने कुल 123 लोगों समेत दाऊद इब्राहिम को मुख्य आरोपी बनाया था।

पाकिस्तान ने क्यों आतंकवादियों की लिस्ट जारी की?

पाकिस्तान ने 88 आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट को जारी करने का मकसद केवल पाकिस्तान को FATF की ब्लैक में जाने से बचाना है। वर्तमान में पाकिस्तान अभी FATF की ग्रे लिस्ट में है। यदि पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट में जाने से बचना है तो FATF ने पाकिस्तान को अपने देश से आतंकवाद कम करने के लिए 10 सूत्री प्रोग्राम दिया हुआ है। यदि पाकिस्तान इस द सूत्री प्रोग्राम पर अमल नहीं करता है तो पाकिस्तान FATF की ब्लैक लिस्ट में चला जाएगा और FATF की ब्लैक लिस्ट में जाने के साथी पाकिस्तान पर यूएन के कई प्रतिबंध लागू हो जाएंगे और पाकिस्तान को दूसरे अन्य देशों से व्यापार करने में भी काफी दिक्कत होगी इससे बचने के लिए पाकिस्तान, यह लिस्ट जारी की है।

SHARE

Must Read

Latest