Voice Of The People

क्या नवजोत सिंह सिद्धू अब टीएमसी ज्वाइन करेंगे? पढ़िए ये एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

विपिन श्रीवास्तव, जन की बात

पंजाब कांग्रेस में लगातार दो महीने से सर्कस का शो जारी है, कैप्टन और सिद्धू के बीच अंदरूनी जंग से सभी वाकिफ़ हैं और इसी जंग के तहत कल नवजोत सिंह सिद्धू ने भी पंजाब कांग्रेस के पद से इस्तीफा देकर बड़ा धमाका कर दिया जिसकी आग पंजाब कांग्रेस के साथ साथ दिल्ली के कांग्रेस हेडक्वाटर में भी साफ देखी गयी । साथ ही सिद्धू के इस्तीफ़े के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर उनका जम के मजाक बनाया, लोगों ने कहा कि अब सिद्धू को TMC से जुड़ जाना चाहिए और फिर TMC को पंजाब में जिताकर मुख्यमंत्री बन जाना चाहिए।

वैसे लोगों के मजाक से इतर देखा जाए तो सिद्धू के पास TMC एक बेहतर विकल्प हो सकता है, हाल ही में देखा गया है कि ममता बैनर्जी की दूसरे दलों के नेताओं में खासी दिलचस्पी बनी हुई है और जिस तरह से ममता बैनर्जी केंद्र की सत्ता में काबिज होने का सपना देख रही हैं उन्हें पंजाब में सिद्धू से काफी फायदा हो सकता है । साथ ही हाल ही के दिनों कांग्रेस और बीजेपी के कई बड़े नेता TMC में शामिल हो चुके है जिसमे मुख्यतः पूर्व राष्ट्रपति के पुत्र, और कांग्रेस के नेता अभिजीत मुखर्जी हैं, इसके अलावा बीजेपी के यशवंत सिंह और बाबुल सुप्रियो भी TMC से जुड़ चुके हैं, साथ ही कांग्रेस नेता शत्रुघन सिन्हा की भी TMC से जुड़ने की खबरे आ रही थी । इन सब आंकड़ों को अगर बैठाएं तो नावजोत सिंह सिद्धू अगर TMC में शामिल होते हैं तो इसमे कोई हैरानी नही होनी चाहिए ।

नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद पंजाब की राजनीति में अचानक हलचल तेज हो गयी, सिद्धू ने अभी कुछ महीने पहले ही पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद संभाला था। उनका पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से तभी से विवाद चल रहा था, दरअसल दोनो एक दूसरे को बिल्कुल भी पसंद नही करते हैं। अभी पिछले ही हफ्ते अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था जिसके बाद काफी ड्रामे हुए और फिर अंत मे चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया गया ।

वही आज सुबह नवजोत सिंह सिद्धू ने एक वीडियो जारी किया जिसमें उन्होंने अपनी एक लंबी चौड़ी सफाई देते हुए कहा कि मैं अपने विचारों के साथ कभी भी समझौता नही करूँगा। उधर कल नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद अमरिंदर सिंह ने चुटकी लेते हुए ट्वीट किया है ‘मैंने पहले ही कहा था यह आदमी टिकने वाला नही है और पंजाब के लिए ठीक नही है’

पंजाब में कुछ महीनों बाद ही चुनाव होने हैं और इससे पहले कांग्रेस की इस उठापटक से पूरा आलाकमान चिंतित और व्यथित है । मीडिया सूत्रों के अनुसार सिद्धू पंजाब में नए मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के मंत्रिमंडल बंटवारे से खुश नही थे और उनसे भी उनके मतभेद सामने आए हैं । कहा यह भी जा रहा है कि पंजाब के सभी महत्वपूर्ण फैसले राहुल गांधी और चरणजीत सिंह चन्नी मिलकर ही ले रहे हैं ।

वहीं दूसरी तरफ चन्नी ने यह दावा किया है उन्हें सिद्धू के इस्तीफे की कोई जानकारी नही है अगर ऐसा कुछ हुआ है तो वो खुद सिद्धू से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर बात करेंगे । उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें सिद्धू पर पूरा भरोसा और निष्ठा है ।

नवजोत सिहं सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे इस्तीफे में लिखा, “एक आदमी के चरित्र का पतन समझौते से शुरू होता है, मैं पंजाब के भविष्य और भलाई के साथ कभी समझौता नहीं कर सकता। ऐसे में, मैं पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं। मैं कांग्रेस के लिए काम करता रहूंगा।”

दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह कल शाम ही दिल्ली पहुंच गए हैं, जिसको लेकर मीडिया में चर्चा का बाजार गर्म है और कयास लगाए जा रहे हैं कि वो कुछ बड़ा फैसला लेने वाले हैं । सूत्रों के हवाले से खबर यह भी आ रही है कि कैप्टन अमित शाह से भी मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि उन्होंने अपनी दिल्ली यात्रा को व्यक्तिगत कहा है और कहा है कि वो सिर्फ अपना सामान लेने दिल्ली आए हैं । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी उनकी मुलाकात की संभावनाएं जताई जा रही हैं ।

वहीं एक तरफ सोशल मीडिया पर लोगों ने सिद्धू के इस्तीफे का जम कर मजाक बनाया लोगों ने कहा कि अब सिद्धू को मुख्यमंत्री बनने के लिए तृणमूल कॉंग्रेस से जुड़कर उसे पंजाब में जिताना चाहिए, ट्विट्टर ओर एक यूजर ने लिखा कि सिद्धू को अब TMC जॉइन कर लेनी चाहिए, फिर RJD उसके बाद JDU फिर अंत मे TKSS जॉइन कर लेनी चाहिए । एक और ट्विट्टर यूजर ने लिखा क्या अब सिद्धू TMC जॉइन करने वाले हैं ? लगता है कुछ बड़ा झोल होने वाला है ।

इस मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लिए आप जन की बात को ट्विटर पर @jankibaat1 को टैग कर अपनी प्रतिक्रियाएं दे सकते हैं ।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest