Voice Of The People

प्रदीप भंडारी की मुहिम बनी जनता की मुहिम: खुले में नमाज तो खुले में हनुमान चालीसा का पाठ क्यों नही, गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर होने वाली नामज़ के विरोध में एकजुट हुआ देश

 

30 September को जनता का मुकदमा शो में प्रदीप भंडारी ने हरियाणा के गुरुग्राम में खुले में हो रही नमाज पर बोलते हुए एक बड़ा सवाल रखा था कि,यदि खुले में नमाज पढ़ने का अधिकार दिया जा सकता है तो खुले में हनुमान चालीसा पढ़ने का अधिकार देना चाहिए।

इस दौरान प्रदीप भंडारी ने शो की शुरुआत में ही हनुमान चालीसा का पाठ करके यह बताने की कोशिश भी की थी कि, अगर किसी को सार्वजनिक स्थान पर नमाज पढ़ने का अधिकार है तो फिर मुझे स्टूडियो हनुमान चालीसा पढ़ने का अधिकार होना चाहिए।

आपको बता दें कि प्रदीप भंडारी ने अपना शो जनता का मुकदमा में दिल्ली से सटे गुरुग्राम के अंदर खुले में पड़ी जा रही नमाज के ऊपर जनता का वकील के रूप में एक बड़े सवाल को जनता की अदालत के बीच रखा था।

जिसमें उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर हो रही नमाज क्या प्रशासन की मिलीभगत या मुस्लिम पक्षपात का एक रूप है? और आज यह मुद्दा देश के हर नागरिक का मुद्दा बन चुका है। जनता का मुकदमा में उठाए गए सवाल आज देश का हर नागरिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ देश की तमाम बड़े मीडिया संस्थान भी इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए यह सवाल कर रहे हैं कि आखिर क्यों गुरुग्राम में सार्वजनिक स्थानों पर नामज पढ़ी जा रही है?

साथ ही आपको बता दें कि इस मामले की गंभीरता अब इस कदर बढ़ चुकी है कि हर शुक्रवार को होने वाली नमाज के दौरान स्थानीय लोग अब खुलकर इसके विरोध में आ चुके हैं और जब जब शुक्रवार को नमाज पढ़ी जाती है तो ठीक उसके सामने हनुमान चालीसा का पाठ भी किया जाता है।

गौर करने वाली बात यह है कि जनता के मुकदमा में प्रदीप भंडारी ने जो मुद्दा उठाया था आज वो देश के हर जनमानस का मुद्दा बन चुका है।

इस पर अभी तक गुरुग्राम पुलिस व हरियाणा प्रशासन की तरफ से कोई भी कदम नहीं उठाया गया है। लगातार हो रही शुक्रवार के नमाज से स्थानीय लोगों में काफी रोष भी देखने को मिल रहा है। और अब यह मुद्दा हर शुक्रवार को देश का एक बड़ा मुद्दा बनकर सामने आ रहा है।

अलग-अलग मीडिया संस्थानों द्वारा मुद्दा उठाए जाने के बाद अब इस बात पर मुहर लग चुकी है कि प्रदीप भंडारी ने जिस मुद्दे को जनता के मुकदमा शो में उठाया था अब वह जनमानस का मुद्दा बन रहा है। जनता का मुकदमा में जन की बात की टीम ने जिस स्टोरी को इन्वेस्टिगेशन के तौर पर लेते हुए इसकी तह तक जाने की कोशिश की थी और जनता के सामने सार्वजनिक स्थान पर हो रही ना आज का पूरा विश्लेषण दिखाया था।

उसके बाद से लगातार अब तक वहां पर नमाज पढ़ी जा रही है और यह सारा कार्य गुरुग्राम प्रशासन की देखरेख में हो रहा है। शुक्रवार को होने वाली इस नमाज के दौरान लोग बड़ी तादाद में वहां इकट्ठा हो रहे हैं और हनुमान चालीसा का पाठ किया जा रहा है।

प्रदीप भंडारी ने अपने शो के दौरान इस मुद्दे को भी जनता के सामने और सरकार के सामने भी रखा था कि यदि इस पर जल्द काबू नहीं पाया गया तो यह मुद्दा एक बड़े कम्युनल राइट्स की तरफ जा सकता है।

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest