Voice Of The People

अडानी के खिलाफ़ वेस्ट की साजिश, LIC को 20 हज़ार करोड़ का प्रॉफिट हुआ- प्रदीप भंडारी की दलील

शुक्रवार को अपने शो जनता का मुकदमा पर शो के होस्ट प्रदीप भंडारी ने गौतम अडानी के खिलाफ़ वेस्ट की साजिश पर आज का मुकदमा किया।

प्रदीप भंडारी ने कहा कि, हमारे देश के साथ क्या वैस्टर्न देश एक बहुत बड़ी साजिश करने की कोशिश कर रहा हैं क्या वैस्ट नहीं चाहता कि एक और आर्थिक विकास का पावरहाउस चीन जैसा तैयार हो जाए? कब तक हम भारत विरोधी विकास की कहानी का प्रचार करेंगे और षड्यंत्र पर विश्वास रखेंगे?

क्या कभी किसी भारतीय फर्म की रिपोर्ट में अमेरिकी जेफ बेजोस, एलोन मस्क को घोटालेबाज कहां गया है? क्या अमेरिकी नेता इस बारे में बात करते है?अमेरिकी वेल्थ क्रिएटर्स में विश्वास रखते हैं।

तभी जब टेस्ला के स्टॉक प्राइस 2022 में 70% गिरे तो कोई एलोन मस्क के एंटरप्रेन्योरियल एक्यूमेन सवाल नहीं करता, हर बच्चा एलोन मस्क जैसे बनना चाहता है जब एप्पल ऐमेज़ॉन 9 बिलियन डॉलर 7 बिलियन डॉलर कैसे कर लेते हैं तो कोई उन पर सवाल नहीं उठाता क्यों?

क्योंकि वह कर्ज को फाइनेंस करने के लिए उनके पास पैसे होते हैं कैश फ्लो होता है तो फिर हमारे देश के एंटरप्रेन्योर उद्यमी जिन्होंने 30 साल की मेहनत से अपनी कैपिटल बनाई उन पर हम बेबुनियाद आरोपों में विश्वास क्यों कर रहे हैं, सच्चाई क्या है।

1)अडानी की कोई भी कंपनी भले, अडानी पोर्ट, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एबिट मार्जिन देखे अडानी की कोई भी कंपनी भले अडानी पोर्ट, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन हो अगर आप एबिटा मार्जिन देखेंगे मतलब (कमाई टैक्स देने के पहले) 70% तक है। इन सब कंपनियों का कैश फ्लो मजबूत है!

2) अडानी ने 1993 से लेकर अभी तक अपने एक भी लोन पर डिफॉल्ट नहीं किया है।

3) एलआईसी ने 2003 से अडानी की कंपनी में निवेश किया है 30 हज़ार करोड़ से ज्यादा कई सालों में किया है और एलआईसी को इस से 20 हजार करोड का मुनाफा हुआ और यह एलआईसी के पूरे निवेश का 1% भी नहीं है।

4) एसबीआई से जितना भी लोन अडानी ने लिया है आज तक कितने 20 सालों में भले ही वह एनडीए की सरकार हो यूपीए की सरकार हो उसमें कोई डिफॉल्ट नहीं किया है अडानी ने जितना लोन लिया है उससे कहीं ज्यादा अडानी की संपत्ति है

5) अडानी की कंपनी एयरपोर्ट बना रही है इस रेल से लेकर मिडिल ईस्ट में पोस्ट बना रही है उसकी कंपनीज में ग्लोबल कंपनी पार्टनर हैं अडानी की नवीकरणीय ऊर्जा की कंपनी वर्ल्ड की सबसे बड़ी सोलर एनर्जी कंपनी में से एक है,सब बिजनेस इंफ्रा रिन्यूएबल एनर्जी में ग्रोथ है.

6) कर्नाटका में अडानी के साथ 2015 में कांग्रेस की सरकार ने एक समझौता किया था अशोक गहलोत के राजस्थान में सोलर पार्क बनाने का कॉन्ट्रैक्ट अडानी को दिया था कम्युनिस्ट पीनारायी विजयन कहते हैं कि अडानी समुद्री बंदरगाह से पीछे नहीं हटेंगे ममता बनर्जी 25 हजार करोड़ का ताजपुर समुद्री बंदरगाह का प्रोजेक्ट भी अडानी को देती है।

पर इतने शक्तिशाली बिज़नस फंडामेंटल के बावजूद अडानी को टारगेट किया जा रहा है। दोस्तो, मैं कोई यह बात अडानी के प्रवक्ता के रूप में नहीं कह रहा हूं मैं यह बात उन 40 हजार कर्मचारियों की बात कर रहा हूं, और एक इंडियन भारतीय उद्यमी की हैसियत से बोल रहा हूं जो अपने देश को आगे लेकर जाना चाहता है।

SHARE

Must Read

Latest