Voice Of The People

प्रदीप भंडारी, जन की बात ओपिनियन पोल: IPFT का चुनाव में सुपड़ा साफ, प्रदीप भंडारी ने बताया क्या है कारण

जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी ने आज त्रिपुरा चुनाव से पहले पेश किया इंडिया न्यूज़ पर जन की बात का सबसे बड़ा ओपिनियन पोल।

त्रिपुरा एकमात्र ऐसा पूर्वोत्तर का राज्य है जहां 2018 में भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 36 सीटें जीतकर अपने बलबूते बहुमत हासिल करते हुए दो दशक से अधिक समय तक सत्ता में रहे वाम मोर्चा को हराया था। भाजपा को यहां आदिवासी पार्टी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आइपीएफटी) के साथ गठबंधन ने आदिवासियों के लिए सुरक्षित 20 सीटों में से 18 जीतने में मदद की। भाजपा ने 10 और स्थापित आइपीएफटी ने 8 सीटें जीतीं।

त्रिपुरा चुनाव विधानसभा चुनाव जल्दी ही होने जा रहे हैं. ऐसे में ज्यादातर पार्टियां एक्शन में आ चुकी है। इस बार बीजेपी ने अपने सहयोगी इंडिजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) को पांच सीट दी हैं, जो उसे 2018 के चुनाव मिली सीट से चार कम हैं।

भाजपा के लिए सबसे बड़ी चिंता टिपरा मोथा है। शाही वंशज प्रद्योत माणिक्य देबबर्मा के नेतृत्व में यह पार्टी काफी हद तक खुद को मूल जनजातियों की अगुआ के तौर पर स्थापित करने में सफल रही है, जिनकी त्रिपुरा की आबादी में करीब 30 फीसदी हिस्सेदारी है।

SHARE

Must Read

Latest