Voice Of The People

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई ऊंचाइयों को छू रहा भारत, एयर इंडिया के इस कदम से फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका में लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

एयर इंडिया ने इतिहास रचा है। दरअसल एयर इंडिया अब तक का सबसे बड़ा विमान समझौता करने जा रहा है। एयर इंडिया ने 470 विमानों का आर्डर दिया है और यह सौदा करीब 82 अरब डालर (क़रीब 6 लाख 82 हज़र करोड़) का है। इसके लिए यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और फ्रांस ने भारत को धन्यवाद किया है। बता दें कि ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि भारतीय कंपनियों की वजह से विदेशों में बड़े पैमाने पर जॉब मिलेगी।

एयरबस व एअर इंडिया समझौते के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम नरेंद्र मोदी भी वर्चुअल तौर पर उपस्थित थे। वहीं बोइंग-एयर इंडिया समझौते के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पीएम मोदी की टेलीफोन पर बातचीत नए युग में उड्डयन कूटनीति का उदाहरण है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और राष्ट्रपति मैक्रों की तरफ से इस समझौते को घरेलू राजनीति में अपनी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश किया गया है। ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भी इस समझौते को इस लिहाज से ऐतिहासिक बताया है कि एयरबस को इंजन देने वाली ब्रिटिश कंपनी राल्य रायस अब सैकड़ों ब्रिटिश नागरिकों को रोजगार देगी।

एयरबस और एअर इंडिया समझौते के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एविएशन हब बनने को तैयार है। उन्होंने कहा, “यह समझौता भारत और फ्रांस के गहराते संबंधों के साथ ही भारत की नागरिक उड्डयन सेक्टर की सफलताओं को बताता है। भारत सरकार नागरिक उड्डयन सेक्टर को मजबूत करने पर खास ध्यान दे रही है। पिछले आठ वर्षों में भारत में हवाई अड्डों की संख्या 74 से बढ़कर 147 हो गई है। इससे लोगों के आर्थिक और समाजिक विकास को बढ़ावा मिल रहा है।”

वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि यह समझौता फ्रांस की कंपनियों की भारतीय बाजार को लेकर प्रतिबद्धता को दिखाता है जो एविएशन के अलावा भी दूसरे क्षेत्रों मे काम करने को तैयार हैं। उन्होंने इस समझौते को भारत-फ्रांस के गहरे रणनीतिक रिश्ते में मील का पत्थर करार दिया।

एयर इंडिया अमेरिका की कंपनी बोइंग से 220 विमान खरीदने जा रही है। अभी एयरबस के भारत में 470 कमर्शियल फ्लाइट हैं। एयर इंडिया के नए ऑर्डर के बाद भारत में एयरबस के पास कुल 850 विमानों का ऑर्डर हो गया है। एअर इंडिया बोइंग से 34 अरब डॉलर में 220 विमान खरीदेगी. इनमें 190 बी737 मैक्स 20 बी787, और 10 बी777एक्स शामिल हैं। समझौते के तहत 70 और विमान खरीदने का विकल्प होगा।

बता दें कि रोल्स रॉयस ने भी सौदे को लेकर जानकारी दी है कि इस विशाल एयरक्राफ्ट ऑर्डर के जरिए ट्रेंट के XWB-97 इंजिन (68+20 विकल्प) खरीदे जाएंगे जिनका इस्तेमाल एयरबस A350-1000 के लिए होगा। इसके अलावा 2 Trent XWB-84 इंजिन खरीदे जाएंगे जो A350-900 में इस्तेमाल होंगे।

SHARE

Must Read

Latest