Voice Of The People

साइबर स्पेस को लेकर लोगों के अंदर जागरूकता जरूरी, ये बड़ा खतरा: कैलाश विजयवर्गीय

साइबर क्राइम दुनिया का सबसे बड़ा खतरा बनता जा रहा है। इस क्राइम से दुनिया के देशों को सैकड़ों करोड़ का नुकसान मिनट में हो जाता है। इसी क्राइम से निपटने के लिए और उसके बचाव के तरीकों को समझने के लिए गुरुवार को दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में एक सेमिनार का आयोजन किया गया था। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, “आज के समय में साइबरस्पेस के बारे में लोगों को जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि 1 दिन में औसतन 4440 क्राइम साइबरस्पेस से जुड़े हुए होते हैं। लोगों को लाखों का नुकसान मिनटों में हो जाता है। इसलिए इसके बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है ताकि फ्रॉड से बचा जा सके।”

कैलाश विजयवर्गीय ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा, “एक बार मेरे पास एक गरीब आदमी आया और उसके साथ ₹14000 का साइबर क्राइम हुआ था। एक गरीब के लिए 14000 की रकम कितनी बड़ी होती है। पढ़े-लिखे क्रिमिनल बहुत तरीके से अपराध करते हैं, इसलिए संस्कार बहुत जरूरी है।”

ऑटोमेटिक कार का जिक्र करते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि आज के समय में ऑटोमेटिक कार आ गई है और बिना ड्राइवर के उसे चलाई जा सकती है। लेकिन उसको हैक भी किया जा सकता है और दुर्घटना भी हो सकती है।

SHARE

Must Read

Latest