Voice Of The People

Jan Ki BAAT Poll on Asianet Suvarna News: कर्नाटक में OBC मतदाताओं की कौन है पहली पसंद, जानिए जातीय समीकरण का पूरा खेल?

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जन की बात के संस्थापक प्रदीप भंडारी ने कर्नाटक चुनाव का पोल आज Asianet Suvarna पर प्रस्तुत किया।

इस बार बीजेपी कर्नाटक में अपने सबसे पुराने एजेंडा “जातिगत पहचान” पर अपना पूरा ध्यान दे रही है। अगर कर्नाटक में OBC मतदाताओं की बात करें तो वह 60% से अधिक बीजेपी को वोट दे सकती है।

जन की बात के पोल के हिसाब से अपर ओबीसी 65% बीजेपी को पसंद करते हैं, 33% कांग्रेस को पसंद करते हैं और 2% जेडीएस को पसंद करते हैं।

वहीं अगर हम अन्य ओबीसी समुदाय की बात करे तो 65% भाजपा को पसंद करते हैं, 30% कांग्रेस के साथ जा सकते हैं और 5% जेडीएस के साथ जा सकते हैं।

आपको बता दे की, कर्नाटक कैबिनेट के फैसले के बाद ओबीसी रिजर्वेशन का वोक्कालिगा और लिंगायत समुदायों का कोटा बढ़ गया है। वोक्कालिगा को चार प्रतिशत तो लिंगायत को पांच प्रतिशत ओबीसी आरक्षण कोटा में निर्धारित था। अब दो-दो प्रतिशत बढ़ने के बाद वोक्कालिगा समुदाय का कोटा छह प्रतिशत तो लिंगायत समुदाय को सात प्रतिशत हो जाएगा।

जन की बात के पोल के आंकड़ों के मुताबिक भाजपा को 98 से 109 सीटें मिल सकती हैं कांग्रेस को 89 से 97 सीटें मिल सकती हैं। अगर जेडीएस की बात करें तो यह 25 से 29 सीटों पर सिमट सकती है। मालूम हो कि कर्नाटक में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं।

SHARE

Must Read

Latest