Voice Of The People

सूडान से ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत निकाले गए हिक्की पिक्की आदिवासी समुदाय के लोगों से मिले पीएम मोदी, लोगों ने बताया अपना अनुभव

 

शिवमोगा में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिक्की पिक्की जनजातीय समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की. इन लोगों को भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत सूडान से निकाला था, पीएम मोदी ने समुदाय के सदस्यों के साथ काफी देर तक बात की, और उनका अनुभव भी सुना.

समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी को सम्मान स्वरुप शाल भेट कर सम्मानित किया और ‘ऑपरेशन कावेरी’ के लिए उनका धन्यवाद किया, साथ ही साथ लोगों ने पीएम मोदी के सम्मान में अपना जनजातीय गीत भी पीएम को सुनाया.

पीएम मोदी ने समुदाय के सदस्यों से कहा की ‘दुनिया में अगर कोई भी हिन्दुस्तानी फंस जाता है तो हम सोते नहीं हैं. पीएम ने सदस्यों से कहा की सबसे पहले तो आप सब को बधाई की आप इतने बड़े संकट से बहार निकल कर आये हैं. सही सलामत घर पहुंचना तभी हो पता है जब परमात्मा की कृपा होती है.

इसके बाद पीएम मोदी ने समुदाय के सदस्यों से पुछा की बताइए की कैसे ये मुसीबत शुरू हुई और कैसे आप सब को पता चला. जिसके बाद समुदाय के सदस्यों ने एक एक करअपनी आपबीती सुनाई और सूडान में अपने फंसे होने से लेकर सुरक्षित घर वापसी तक की सारी कहानी प्रधानमंत्री को बताई.

उन्होंने बताया की कैसे वो लोग अपने अपने होटल में रुके हुए थे और बीच बीच में गोलियों और बम की आवाजे आती थीं, वो लोग सब कुछ उड़ा दे रहे थे, और हम सब डरे हुए भगवान् से प्रार्थना कर रहे थे की हमें बचा लो. फिर हमें याद आया की अपना एक है जो डबल इंजन वाला है वो हमें जरूर बचाएगा. जब से आपने हमें वहां से निकाला तब से हमारे दिल में आप आप डबल इंजन नहीं ट्रिपल इंजन वाले हो गए हो. उन्होंने ये भी बताया की कैसे भारतीय सेना की मदद से वो सूडान से निकलने में कामयाब रहे, और किस तरीके से वो सूडान के एयरपोर्ट तक पहुंचे.

समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का धन्यवाद करते हुए ये भी कहा की हमें यकीन था की आप हमें बचोगे, बच्चा जब खो जाता है तो जैसे उसके माँ बाप ढूंढते हैं वैसे आपने हमें ढूँढा.

आपको बता दें समुदाय के ये सभी लोग सूडान में काम करने के लिए पीछले 5 सालों से वहां जा रहे हैं. भारतीय सेना ने अब तक 3862 लोगों को निकाल चुकी है, जिसमे से ये 210 लोग सिर्फ हिक्की पिक्की समुदाय के थे.

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest