Voice Of The People

Jan Ki Baat Exit Poll on Asianet Suvarna News: कौन सी जाति किस पार्टी को कर रही वोट, प्रदीप भंडारी ने बताया

*प्रदीप भंडारी ने एग्ज़िट पोल में बताया किस पार्टी को मिला किस-किस जाति का समर्थन*।

प्रदीप भंडारी ने एग्ज़िट पोल में बताया कि कर्नाटक विधानसभा में किस पार्टी को मिल रहा है कौन कौन सी जाति का समर्थन। उन्होंने बताया अधिकांश ओबीसी समाज का वोटर बीजेपी के साथ दिखाई दे रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कांग्रेस द्वारा ओबीसी समाज का किया गया अपमान और पीएम मोदी से लोगों का लगाव।

उन्होंने बताया यहां की राजनीति लिंगायत और वोक्कालिंगा के बीच सिमटी हुई है और ज्यादातर मुख्यमंत्री भी इसी समुदाय से बने हैं। वहीं, दलित, मुस्लिम, कोरबा, ओबीसी, ब्राह्मण जैसी जातियां भी है, जो किसी भी दल का खेल बनाने और बिगाड़ने की ताकत रखते हैं।

बीजेपी कर्नाटक राज्य में लिंगायत बाहुबली येदियुरप्पा के प्रभाव से आगे बढ़ी है। वह वोक्कालिगाओं, दलितों, आदिवासियों और ओबीसी के बीच नई पैठ बना चुकी है। जो कि लंबे समय से लिंगायत प्रभुत्व से दूर हैं। हाल की सरकार ने दलितों और आदिवासियों के लिए अधिक आरक्षण प्रदान करने की दिशा में कदम उठाए थे, साथ ही वोक्कालिगाओं के लिए आरक्षण की सीमा को उसी अनुपात में बढ़ाया गया जिस अनुपात में उसने लिंगायतों के लिए किया। हालांकि यह एक नई सामाजिक इंजीनियरिंग की दिशा में ठोस पहल का प्रतिनिधित्व है।

SHARE

Must Read

Latest