Voice Of The People

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G-7 सम्मेलन में भाग लेने जापान जाएंगे; पीएम पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करेंगे, जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के दौरे पर जाएंगे, जिसके दौरान वह जापान में जी -7 शिखर सम्मेलन और ऑस्ट्रेलिया में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए 19 से 21 मई तक जापान में हिरोशिमा जाएंगे। वह जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापान जा रहे हैं।

शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री एक स्थायी ग्रह की शांति, स्थिरता और समृद्धि जैसे विषयों पर भागीदार देशों के साथ जी-7 सत्रों में बोलेंगे; खाद्य, उर्वरक और ऊर्जा सुरक्षा; स्वास्थ्य; लैंगिक समानता; जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण; लचीला बुनियादी ढांचा; और विकास सहयोग। प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन से इतर भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

जापान से, प्रधान मंत्री पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करेंगे, जहाँ वे 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ संयुक्त रूप से फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC III समिट) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की यह पहली यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी पापुआ न्यू गिनी में द्विपक्षीय कार्यक्रम करेंगे, जिसमें गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे और प्रधान मंत्री जेम्स मारापे के साथ बैठकें शामिल हैं।

क्वाड लीडर्स समिट में भाग लेने के लिए पीएम मोदी 22 से 24 मई तक सिडनी जाएंगे, साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जापानी प्रधान मंत्री और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस भी होंगे। पीएम मोदी की 24 मई को अल्बनीज के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। प्रधानमंत्री 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापारिक नेताओं के साथ बातचीत करेंगे और भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे।

SHARE

Must Read

Latest