Voice Of The People

QUAD नेताओं ने अपने संयुक्त बयान में पीएम मोदी का किया समर्थन: पीएम ने कहा था ये ‘युद्ध का युग नहीं’

क्वाड यानी चतुर्भुज सुरक्षा संवाद, जिसमे चार देशों का एक समूह – अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान है, ने शनिवार को अपने संयुक्त बयान में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ‘युद्ध का युग नहीं’ वाली टिप्पणी का समर्थन किया।

बैठक के बाद चार नेताओं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीज, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और पीएम मोदी ने संयुक्त बयान जारी किया। बयान में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘युद्ध का युग नहीं’ टिप्पणी का उल्लेख किया गया था, जो उन्होंने सितंबर 2022 में एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की थी।

संयुक्त बयान में कहा गया, “इस संदर्भ में, आज हम यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हैं और इसके भयानक और दुखद मानवीय परिणामों पर शोक व्यक्त करते हैं। हम खाद्य, ईंधन और ऊर्जा सुरक्षा सहित वैश्विक आर्थिक प्रणाली पर इसके गंभीर प्रभावों को पहचानते हैं और महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला। हम यूक्रेन की बहाली के लिए मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेंगे। यह जानते हुए कि हमारा युग युद्ध का नहीं होना चाहिए, हम बातचीत और कूटनीति के लिए प्रतिबद्ध हैं,”

QUAD ने हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध रहने का भी संकल्प लिया। और कहा की “हम क्षेत्र की चुनौतियों का समाधान करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र के प्रमुख मंच के रूप में आईओआरए के काम का स्वागत करते हैं। हम इंडो-पैसिफिक (आईओआईपी) पर आईओआरए आउटलुक को अंतिम रूप देने में भारत के नेतृत्व को मान्यता देते हैं और इसके कार्यान्वयन के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हैं। हम इसके लिए बांग्लादेश को धन्यवाद देते हैं।” आईओआरए अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल और श्रीलंका और भारत के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि वे इस वर्ष क्रमशः आईओआरए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की भूमिका ग्रहण करते हैं।”

उन्होंने मुक्त और खुले इंडो-पैसिफिक के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की जो समावेशी और लचीला है। और कहा की “इंडो-पैसिफिक देशों के रूप में, क्वाड पार्टनर हमारे क्षेत्र की सफलता में गहराई से निवेशित हैं। हमारी सामूहिक ताकत और संसाधनों का उपयोग करते हुए, हम क्वाड के सकारात्मक, व्यावहारिक एजेंडे के माध्यम से क्षेत्र के विकास, स्थिरता और समृद्धि का समर्थन कर रहे हैं। हमारा काम क्षेत्रीय देशों द्वारा निर्देशित है। हम जो करते हैं उसमें हम पारदर्शी हैं और रहेंगे। एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान), द पैसिफिक आइलैंड्स फोरम (पीआईएफ) सहित क्षेत्रीय संस्थानों के नेतृत्व का सम्मान, और हिंद महासागर परिधि संघ (आईओआरए) क्वाड के प्रयासों के केंद्र में है और रहेगा।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest