Voice Of The People

नए संसद भवन के उद्घाटन के साथ ही जारी होगा 75 रुपये का खास सिक्का, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे लॉन्च

वित्त मंत्रालय ने बताया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक स्पेशल सिक्का लॉन्च किया जाएगा। इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे “सत्यमेव जयते” लिखा होगा। वहीं, इस सिक्के के बाईं ओर देवनागरी लिपि में “भारत” और दाईं ओर अंग्रेजी में “इंडिया” शब्द लिखा होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को करेंगे। जबकि समारोह में 25 दलों के शामिल होने की उम्मीद है, कम से कम 20 विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

सूत्रों के अनुसार 35 ग्राम का 75 रुपये का सिक्का चार धातुओं को मिलाकर तैयार किया जाएगा। मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक, 75 रुपये का सिक्का गोलाकार होगा और इसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा।

वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस जारी किया है, उसके मुताबिक इस सिक्के में 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जिंक का इस्‍तेमाल किया गया है। इसके किनारों पर 200 कंगूरे बनाए गए हैं। सिक्‍के के आगे के हिस्‍से में अशोक स्‍तंभ का सिंह बना होगा और बीच में सत्‍यमेव जयते लिखा होगा। अशोक स्तंभ के नीचे मूल्यवर्ग 75 रुपए लिखा होगा। इसके अलावा दाएं व बाएं हिन्दी और अंग्रेजी में भारत और इंडिया लिखा होगा। इसके अलावा देवनागरी भाषा में संसद भवन लिखा होगा और नीचे संसद भवन की तस्‍वीर होगी।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest