Voice Of The People

पुरानी संसद भवन और नई संसद भवन में क्या है अंतर, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इस ऐतिहासिक उद्घाटन के लिए विशेष तैयारी की गई थी। नया संसद भवन भारत के 96 साल पुराने संसद भवन का स्थान ले लिया है। यह एक प्रतिष्ठित मील का पत्थर है जिसने भारत के निर्माण के इतिहास को देखा है। हालांकि यह समय के साथ आधुनिक समय की जरूरतों के लिए अपर्याप्त हो गया। तब लोकसभा और राज्यसभा द्वारा एक प्रस्ताव पारित किया गया था जिसमें सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का आग्रह किया गया था।

संसद के मौजूदा भवन की बात करें तो ये लगभग 100 साल पुराना है, जिसका निर्माण कार्य 1927 में पूरा हुआ था। इस इमारत के उद्घाटन के लिए 18 जनवरी 1927 को एक भव्य आयोजन किया गया था, और तत्कालीन वाइसरॉय लॉर्ड इरविन ने इसका उद्घाटन किया था। उस समय इसे ‘काउंसिल हाउस’ के रूप में जाना जाता था। पुरानी संसद में कुल 12 गेट हैं।

नए संसद भवन में सांसदों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग स्थान के साथ एक भव्य संविधान कक्ष है। जबकि पुरानी संसद आकार में गोलाकार है, नई चार मंजिला त्रिकोणीय आकार की है. इसका निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है। पुरानी संसद का निर्मित क्षेत्र 24,281.16 वर्ग मीटर है। जबकि पुरानी संसद में 12 द्वार थे, नए में तीन मुख्य द्वार हैं, ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार वीआईपी, सांसदों और आगंतुकों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार हैं।

पुरानी पार्लियामेंट को बनाने में 83 लाख रुपये खर्च हुए। जबकि नए भवन के निर्माण में 1200 करोड़ से ज्यादा की लागत आई। पुरानी इमारत की शेप गोलाकार है। जबकि नई बिल्डिंग त्रिकोणीय शेप में है। पुराने भवन में लोकसभा में 550 और राज्यसभा में 250 सदस्य बैठ सकते हैं। जबकि नई संसद में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की क्षमता है।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest