Voice Of The People

ओडिशा ट्रेन हादसा: अमेरिकी राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी ने जताया दुख, बाइडेन ने कहा- रेल हादसे से उनका दिल टूट गया है

शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर में हुई घातक ट्रेन दुर्घटना पर शोक व्यक्त करना जारी रखा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को कहा कि तीन-तरफा टकराव की ‘दुखद’ खबर सुनने के बाद वह ‘हृदयविदारक’ हो गए, जिसमें कम से कम 288 लोगों की जान चली गई और लगभग 1,000 घायल हो गए।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक एक बयान में कहा, “फर्स्ट लेडी डॉ. जिल और मैं भारत में घातक ट्रेन दुर्घटना की दुखद खबर से हतप्रभ हैं। हमारी प्रार्थनाएं उन लोगों के लिए हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और कई लोग जो इस भयानक घटना में घायल हुए हैं।”

उन्होंने कहा “संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत संस्कृति के संबंधों में निहित गहरे बंधन साझा करते हैं जो हमारे दो राष्ट्रों को एकजुट करते हैं – और पूरे अमेरिका के लोग भारत के लोगों के साथ शोक में हैं। जैसा कि प्रयास जारी है, हम भारत के लोगों को के साथ हैं’

इस दुखद घटना पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन सहित वैश्विक नेताओं ने हाल के इतिहास में सबसे घातक ट्रेन दुर्घटनाओं में से एक पर शोक व्यक्त किया।

इससे पहले, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। भुट्टो जरदारी ने एक ट्वीट में कहा, “भारत के ओडिशा में दुखद ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या के बारे में जानकर दुख हुआ। पीड़ित परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।”

अफगानिस्तान में तालिबान के विदेश मंत्रालय ने भी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी सहानुभूति जताई, एक बयान में उन्होंने कहा “अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात के विदेश मंत्रालय ने कहा भारत के पूर्वी ओडिशा राज्य में ट्रेन की टक्कर से दुखी है जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए और घायल हुए हैं। MoF पीड़ितों और घायलों के शोक संतप्त परिवारों के साथ सहानुभूति रखता है,

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने शनिवार को ट्वीट कर पीड़ितों के परिवारों के लिए प्रार्थना की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा “भारत में एक ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों की जान जाने से गहरा दुख हुआ। मैं इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खोने वाले शोक संतप्त परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना,

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ‘भयानक समाचार’ के संबंध में अपना दुख व्यक्त किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग करते हुए लिखा, ‘यूरोप आपके साथ शोक मना रहा है’। उन्होंने कहा, “मैं ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं। दुख की इस घड़ी में भारत के लोग हमारे साथ हैं।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest