Voice Of The People

अमेरिका रक्षा सचिव भारत यात्रा पर, UAS-INDIA डिफेंस इंडस्ट्रियल को-ऑपरेशन के लिए रोडमैप तैयार

अमेरिका रक्षा सचिव भारत यात्रा पर रविवार सुबह वो दिल्ली पहुंचे। अमेरिका और भारत ने रक्षा औद्योगिक सहयोग के लिए एक नीति भी बनाई जो नई प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के मौको की पहचान करेगा और साथ ही दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्र के बीच सहयोग को बढ़ावा देगा।

महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा

रोडमैप, जो अगले कुछ वर्षों के लिए नीति दिशा का मार्गदर्शन करेगा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के बीच एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान संपन्न हुआ। अमेरिकी रक्षा मंत्री की यात्रा इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले हो रही है।दोनों मंत्रियों ने लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण के तरीकों की खोज की। दोनों पक्ष नई प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और मौजूदा और नई प्रणालियों के सह-उत्पादन के अवसरों की पहचान करेंगे और दोनों देशों के रक्षा स्टार्ट-अप पारिस्थितिक तंत्रों के बीच सहयोग में वृद्धि की सुविधा प्रदान करेंगे।

वर्षों के लिए नीतिगत दिशा का मार्गदर्शन

इनकी ओर उद्देश्यों, उन्होंने यूएस-इंडिया डिफेंस इंडस्ट्रियल कोऑपरेशन के लिए एक रोडमैप तैयार किया, जो अगले कुछ वर्षों के लिए नीतिगत दिशा का मार्गदर्शन करेगा,” रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है। बयान में कहा गया है, “दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के मुद्दों पर व्यापक चर्चा की, जिसमें औद्योगिक सहयोग को मजबूत करने के तरीकों की पहचान करने पर विशेष ध्यान दिया गया। राजनाथ सिंह और लॉयड ऑस्टिन ने “मजबूत और बहुमुखी” द्विपक्षीय रक्षा सहयोग गतिविधियों की समीक्षा की और जुड़ाव की गति को बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की।

क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा

बैठक के बाद, कहा कि वार्ता रणनीतिक हितों के अभिसरण और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने सहित कई क्षेत्रों में रक्षा सहयोग बढ़ाने के इर्द-गिर्द घूमती है।भारत-अमेरिका की साझेदारी मुक्त, खुले और नियमों से बंधे हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है। हम क्षमता निर्माण और अपनी रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए अमेरिका के साथ निकटता से काम करने के लिए तत्पर हैं।दोनों नेताओं ने हाल ही में रक्षा कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रक्षा अंतरिक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हुए आयोजित उद्घाटन वार्ता का स्वागत किया। सिंह और ऑस्टिन ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने में अपने साझा हित को देखते हुए क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की।

लॉयड ऑस्टिन ने मार्च 2021 में भारत का दौरा

बैठक में रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया, जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग और अध्यक्ष रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) डॉ समीर वी कामत शामिल थे।इससे पहले आज सिंगापुर से रविवार को दिल्ली पहुंचे ऑस्टिन ने दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में रक्षा मंत्री की मौजूदगी में तीनों सेनाओं के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। ऑस्टिन की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले, लॉयड ऑस्टिन ने मार्च 2021 में भारत का दौरा किया था। इस बीच, लॉयड ऑस्टिन ने राजनाथ सिंह को भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों के प्रति उनकी “अटूट प्रतिबद्धता” के लिए धन्यवाद दिया।

भारतीय रक्षा मंत्री से दोबारा मिलकर अच्छा

अपने मित्र राजनाथ सिंह से दोबारा मिलकर अच्छा लगा और अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं। उनके नेतृत्व ने हमारे दोनों देशों के बीच गहन सहयोग, संयुक्त अभ्यास और प्रौद्योगिकी साझा करने का मार्ग प्रशस्त करने में मदद की है।इससे पहले, सिंगापुर से अपने आगमन पर, अमेरिका रक्षा सचिव ने कहा “मैं अपनी प्रमुख रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के बारे में चर्चा करने के लिए प्रमुख नेताओं से मिलने के लिए भारत लौट रहा हूं। साथ में, हम एक स्वतंत्र और खुलेपन के लिए एक साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ा रहे हैं।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest