Voice Of The People

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने दो द‍िवसीय दौरे पर राम मंद‍िर न‍िर्माण कार्य का लिया जायजा, जानें कितना बना राम मंदिर?

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अयोध्या में विकास कार्यों का निरीक्षण व समीक्षा के साथ राममंदिर निर्माण की प्रगति देखी थी। कार्यदायी संस्था के अभियंताओं ने राममंदिर के लिए चल रहे कार्यों की प्रगति से सीएम को रू-ब-रू कराया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि निरीक्षण के दौरान सीएम योगी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी के बारे में उपरोक्त सवाल पूछे थे। बता दें सीएम बनने के बाद आज वह पहली बार भगवान राम के अनुज भरत की तपस्थली पहुंचे थे।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों ने आदित्यनाथ को मंदिर निर्माण के बारे में जानकारी दी। ट्रस्ट मंदिर के निर्माण की देखरेख कर रहा है जो 2020 में शुरू हुआ था।

ट्रस्ट के एक सदस्य ने पहले कहा था कि तीन मंजिला मंदिर की पहली मंजिल का निर्माण महीने के अंत तक शुरू होने की संभावना है और भूतल का काम पूरा होने वाला है।

5 अगस्त, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक विस्तृत समारोह में मंदिर की नींव रखी गई थी। इसके बाद निर्माण शुरू हुआ और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इसकी निगरानी की जा रही है। हाल ही में राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में एक टीम ने इसकी समीक्षा की थी, जिसमें लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स और ट्रस्ट की इंजीनियरिंग टीमों के सदस्य शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने अयोध्या विजन 2047 के कार्यों की भी समीक्षा की, जो पवित्र शहर को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना चाहता है। अतिरिक्त मुख्य सचिव, आवास और शहरी नियोजन, नितिन गोकर्ण ने एक प्रस्तुति दी और कहा कि ₹30,923 करोड़ के निवेश वाली 263 परियोजनाएँ प्रगति पर हैं, ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा।

SHARE

Must Read

Latest