Voice Of The People

PM Modi in Egypt:- प्रधानमंत्री मोदी ने एनर्जी को-ऑपरेशन पर इजिप्ट के शीर्ष नेताओं के साथ की बैठक; रिन्यूएबल एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन जैसे मुद्दे पर हुई चर्चा

संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा समाप्त होने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इजिप्ट का दौरा किया, यह आधिकारिक दौरा 26 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है।

पीएम मोदी ने अपने इजिप्ट के समकक्ष मुस्तफा मैडबौली और शीर्ष कैबिनेट मंत्रियों के साथ व्यापार संबंधों, ऊर्जा सहयोग को बड़ा करने और काहिरा और नई दिल्ली के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने पर चर्चा करके अपने कार्यक्रम की शुरुआत की।

बैठक के दौरान, पीएम मोदी, इजिप्ट के पीएम मैडबौली और उनके कैबिनेट मंत्री ने व्यापार और निवेश, रिन्यूएबल एनर्जी, ग्रीनहाइड्रोजन, आईटी, डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म, फार्मा और लोगों से लोगों के बीच संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

इजिप्ट के नेताओं ने भारतीय यूनिट द्वारा की जा रही गतिविधियों पर जोर डाला और सहयोग के नए क्षेत्रों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने भारतीय यूनिट की स्थापना की सराहना की और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए इजिप्ट सरकार के दृष्टिकोण का स्वागत किया। उन्होंने आपसी हित के विभिन्न क्षेत्रों में इजिप्ट के साथ मिलकर काम करने की भारत की तत्परता को भी साझा किया।

पीएम मोदी रविवार को इजिप्ट के राष्ट्रपति अल-सिसी से मिलने वाले हैं, और वह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इजिप्ट की लड़ाई में अपनी जान देने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मान देने के लिए हेलियोपोलिस युद्ध कब्रिस्तान भी जाएंगे।

SHARE

Must Read

Latest