Voice Of The People

ओबामा को भारत की आलोचना करने के बजाय तारीफ करने में अपनी ऊर्जा खर्च करनी चाहिए: अमेरिकी आयोग के पूर्व आयुक्त जॉनी मूर

अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी आयोग के एक पूर्व आयुक्त ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को भारत की आलोचना करने से ज्यादा उसकी सराहना करने में अपनी ऊर्जा खर्च करनी चाहिए। अमेरिकी ईसाई धर्म प्रचारक जॉनी मूर ने कहा कि भारत मानव इतिहास में सबसे विविधता वाला देश है और अमेरिका को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की सराहना करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, ”मुझे लगता है कि पूर्व राष्ट्रपति (बराक ओबामा) को भारत की आलोचना करने से ज्यादा भारत की सराहना करने में अपनी ऊर्जा खर्च करनी चाहिए। भारत मानव इतिहास में सबसे विविधता वाला देश है। मूर ने एएनआई को बताया, “जैसे अमेरिका एक आदर्श देश नहीं है, वैसे ही भारत एक आदर्श देश नहीं है, लेकिन इसकी विविधता इसकी ताकत है और हमें दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की सराहना करनी चाहिए।”

उन्होंने आगे कहा “अमेरिका भारत से बहुत कुछ सीख सकता है। भारत पूरी दुनिया में सबसे अधिक बहुलवादी देश है। यह धर्मों की प्रयोगशाला है। मैं धर्म के बारे में जानने के लिए भारत गया था और भारत के बारे में उल्लेखनीय चीजों में से एक यह है कि यहां अधिक भाषाएं हैं और उस एकल लोकतंत्र में अधिक धर्म और अधिक विविध लोग हैं, जिसका मानव इतिहास में कोई उदाहरण नहीं है – हमें हर उस अवसर का जश्न मनाना चाहिए जो हमें मिल सकता है।

उनकी टिप्पणी ओबामा के एक साक्षात्कार के कुछ दिनों बाद आई है, जिसमे वो कह रहे थे कि बिडेन को भारत के साथ धार्मिक स्वतंत्रता का मुद्दा उठाना चाहिए, जैसा कि अगर वह अभी भी अमेरिकी राष्ट्रपति होते तो ऐसा करते। गुरुवार को सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में ओबामा ने कहा कि यदि भारत जातीय अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा नहीं करता है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि किसी बिंदु पर देश अलग होना शुरू हो जाएगा।

USCIRF ने राष्ट्रपति बिडेन से प्रधान मंत्री मोदी की राजकीय यात्रा के दौरान भारत में धार्मिक स्वतंत्रता और अन्य संबंधित मानवाधिकारों के “संबंधित मुद्दों” को संबोधित करने का भी आग्रह किया था। इसमें आरोप लगाया गया कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने भेदभावपूर्ण राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय नीतियों का समर्थन किया है जो अल्पसंख्यक समूहों की धार्मिक स्वतंत्रता को गंभीर रूप से बाधित और प्रतिबंधित करती हैं।

मूर ने कहा “यह इस ऐतिहासिक यात्रा पर कुछ आलोचना करने के बजाय इसका जश्न मनाने का समय था। कुछ मित्रों के साथ, विशेषकर जब लोकतंत्र की बात आती है, तो कभी-कभी निजी तौर पर आलोचना करना और सार्वजनिक रूप से प्रशंसा करना बेहतर होता है। यह अच्छी भू-राजनीति है, क्योंकि दुनिया भर में बहुत सारे लोग हैं जो यह प्रदर्शित करना चाहते हैं कि यह दुनिया में लोकतंत्र का धुंधलका है। यह धुंधलका नहीं है, यह लोकतंत्र की एक नई सुबह है।”

ओबामा की टिप्पणियों पर भारत में, विशेषकर सत्तारूढ़ भाजपा के नेताओं की ओर से तीखी प्रतिक्रिया हुई, केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति की टिप्पणियां आश्चर्यजनक थीं क्योंकि उनके कार्यकाल के दौरान छह मुस्लिम-बहुल देशों को अमेरिकी “बमबारी” का सामना करना पड़ा था।

उन्होंने कहा, “मैं विदेशी मामलों पर बोलते समय संयम बरत रही हूं। हम अमेरिका के साथ अच्छी दोस्ती चाहते हैं। लेकिन वहां से भी भारत में धार्मिक सहिष्णुता के बारे में यूएससीआईआरएफ की टिप्पणी आती है और पूर्व राष्ट्रपति भी कुछ कह रहे हैं। क्या उनके कार्यकाल के दौरान छह देशों – सीरिया, यमन, सऊदी और इराक और अन्य मुस्लिम देशों में बमबारी नहीं हुई थी?”

उन्होंने सवाल किया की, “जब वह भारत के खिलाफ ऐसे आरोप लगाएंगे तो क्या लोग उन पर भरोसा करेंगे।”

SHARE
Sombir Sharma
Sombir Sharmahttp://jankibaat.com
Sombir Sharma - Journalist

Must Read

Latest