Voice Of The People

बोफोर्स से लेकर नेशनल हेराल्ड तक: अमित शाह ने गिनाए यूपीए के घोटाले, बताया- क्यों बदला नाम

संसद में दूसरे दिन बुधवार को भी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के साथ हंगामा भी हुआ है। अविश्वास प्रस्ताव पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष के खिलाफ जमकर हमला बोला है। अमित शाह ने यूपीए के सभी घोटालों को गिनाते हुए सदन में बताया की आखिर गठबंधन का नाम क्यों बदला गया।

गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में कहा कि यूपीए अच्छा नाम था। उन्हें गठबंधन का नाम बदलने की जरूरत क्यों पड़ी? यूपीए के नाम पर 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के घोटालों चढ़े हैं। उन्होंने यूपीए कार्यकाल के घोटाले गिनाते हुए कहा “बोफोर्स घोटाला, 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला, सीडब्ल्यूजी घोटाला, कोयला घोटाला, आदर्श घोटाला, नेशनल हेराल्ड घोटाला, वाड्रा का डीएलएफ घोटाला, चारा घोटाला… यूपीए ने इतने घोटाले कर लिए कि उनके पास गठबंधन का नाम बदलने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। उन्होंने कहा “हमें अपना नाम बदलने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम किसी भी घोटाले में शामिल नहीं हैं। एनडीए सरकार ने देश को एक स्थिर सरकार दी है।”

मणिपुर पर ये बोले अमित शाह

अविश्वास प्रस्ताव पर बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि मैं विपक्ष की इस बात से सहमत हूं कि मणिपुर में हिंसा का तांडव हुआ है। हमें भी दुख है। जो घटनाएं वहां हुई वो शर्मनाक है, लेकिन उसपर राजनीति करना और भी ज्यादा शर्मनाक है। ये भ्रम फैलाया गया कि सरकार मणिपुर पर चर्चा नहीं करना चाहती। हम पहले दिन से चर्चा पर तैयार थे, विपक्ष चर्चा नहीं हंगामा चाहता था।

मणिपुर की नस्लीय हिंसाओं को लोगों को समझना होगा। करीब छह साल से मणिपुर में बीजेपी की सरकार है। एक दिन भी वहां कर्फ्यू नहीं लगाना पड़ा। उग्रवादी हिंसा करीब-करीब खत्म हो गई। 2021 में पड़ोसी देश म्यांमार में सत्ता परिवर्तन हुआ। वहां लोकतांत्रिक सरकार गिर गई और मिलिट्री का शासन आ गया। इस बीच वहां कुकी डेमोक्रेटिक फ्रंट ने लोकतंत्र के लिए आंदोलन शुरू किया। फिर वहां की सेना ने इनपर दबाव बनाना शुरू किया। ऐसे में कुकी लोग वहां से शरणार्थियों बनकर मिजोरम और मणिपुर आने लगे।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest