Voice Of The People

पुरानी संसद से नए संसद भवन तक संविधान की प्रति लेकर पैदल गए सभी सांसद, पीएम मोदी ने किया लीड

आज संसद के विशेष सत्र का दूसरा दिन है। आज से संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में आयोजित होगी। आज नए भवन के सेंट्रल हॉल में एक विदाई समारोह आयोजित की गई। इससे पहले फोटो सेशन किया गया। पीएम के संबोधन के बाद सभी सांसद नए संसद भवन में पैदल रवाना हुए। अब नई संसद में विशेष सत्र की बैठकें आयोजित होंगी। सभी सांसद संविधान की प्रति के साथ नए संसद भवन की ओर आगे बढ़े।

PM मोदी सासंदों के साथ नए संसद भवन पहुंचे। अब संसद का विशेष सत्र यहीं से आयोजित होगा। नए संसद भवन (New Parliament Building) में कॉस्टीट्यूशनल हॉल और ज्यादा बड़े आधुनिक कार्यालय होंगे। नई भवन में राज्यसभा की 384 सीटें और लोकसभा की 888 सीटें होंगी। नई संसद की निर्माण लागत 862 करोड़ रुपये है और इसका क्षेत्रफल 64500 वर्ग मीटर है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान सुझाव दिया कि जब हम नए सदन में जा रहे हैं तो पुराने सदन की गरिमा कम न होनी चाहिए। इसे सिर्फ पुरानी संसद नहीं कहा जाए बल्कि संविधान सदन के रूप में जाना जाए। पीएम ने कहा कि हिंदुस्तानी जहां भी जाते हैं अपनी छाप छोड़ते हैं, अपना सामर्थ्य साबित करते हैं। हमें उन्हें आगे बढ़ाना है। हर छोटी बारीकियों को ध्यान में रखते हुए सही समय पर सही फैसले लेने होंगे।

SHARE

Must Read

Latest