Voice Of The People

भारत में लैपटॉप बाजार के लिए हमारे पास कई योजनाएं हैं: थॉमसन इंडिया के वरिष्ठ अधिकारी

भारत लैपटॉप और टीवी का एक बड़ा मार्केट है, लेकिन इसमें मेड इन इंडिया की हिस्सेदारी कम है। लेकिन इन दोनों कैटेगरी में Thomson अपनी बड़ी हिस्सेदारी चाहती है। SPPL ओन्ड थॉमसन साल 2023 तक टीवी मार्केट में 8 फीसद हिस्सेदारी चाहती है। साथ ही लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग करने जा रही है। इसके लिए एसपीपीएल ने फ्रांस के थॉमसन ब्रांड के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है।

सस्ते लैपटॉप की बढ़ेगी डिमाड

SPPL ब्रांड लाइसेंसी अवनीत ने फ्रांस की Thomson ट्रेडमार्क लाइसेंसिंग मैनेजर सेबेस्टियन कॉम्बोज के साथ एनबीटी से बातचीत की है। जिसके मुताबिक भारत में मेड इन इंडिया स्मार्ट टीवी, कूलर, एसी और वॉशिंग मशीन के साथ ही लैपटॉप को लेकर एक लॉन्ग टर्म साझेदारी की गई है। अवनीत की मानें, तो वो अगले साल तक सस्ता लैपटॉप लॉन्च करने जा रहे हैं। अवनीत की मानें, तो मौजूदा वक्त में केवल 4 से 5 कंपनियों का भारत के लैपटॉप मार्केट में दबदबा है, जिनकी हिस्सेदारी करीब 95 फीसद है। लेकिन अब थॉमसन लोकली लैपटॉप बनाने जा रहा है, जिससे लैपटॉप की कीमत कम होगी। साथ ही मेड इन इंडिया लैपटॉप की हिस्सेदारी बढ़ेगी। कंपनी 20 हजार से लेकर 60 हजार रुपये के प्राइस प्वाइंट में लैपटॉप लॉन्च कर सकती है।

टीवी की बढ़ेगी लोकल मैन्युफैक्चरिंग

लैपटॉप के साथ ही थॉमसन 4K डिस्प्ले वाली अफोर्डेबल स्मार्ट टीवी बना रहा है। मौजूदा वक्त में थॉमसन स्मार्ट टीवी की मार्केट हिस्सेदारी करीब 8 फीसद है, जो आने वाले कुछ साल में बढ़कर 25 से 30 फीसद हो सकती है। थॉमसन स्मार्ट टीवी की लोकल मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। साथ ही इसे वेस्ट एशिया, अमेरिका, यूरोप के देशों को वित्त वर्ष 2025 तक एक्सपोर्ट करने का प्लान है।

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest