Voice Of The People

मुंबई एयरपोर्ट के लिए 2029 तक शुद्ध जीरो कार्बन एमिशन का लक्ष्य: गौतम अडानी

भारत का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा – मुंबई का CSMIA – इस दशक के अंत से पहले “शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन” तक पहुंचने की योजना बना रहा है। अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदाणी ने शनिवार को सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा, “हम गर्व से (CSMIA) 100% हरित ऊर्जा पर संचालित करते हैं , जिससे हम पूरी तरह से टिकाऊ हवाईअड्डा बन जाते हैं ।

इसके अलावा, हम अपने CO2 प्रबंधन को वैश्विक जलवायु उद्देश्यों के साथ संरेखित करते हुए, ACI के ACA कार्यक्रम के स्तर 4+ ‘संक्रमण’ तक पहुंचने वाले एशिया प्रशांत क्षेत्र में तीसरे स्थान पर हैं।

मुंबई सबसे व्यस्त एकल रनवे हवाई अड्डों में से एक है क्योंकि एक समय में केवल क्रॉस रनवे के सेट का ही उपयोग किया जा सकता है। अदाणी ने एक्स पर कहा: “अडानी का मुंबई हवाई अड्डा विमानन में उत्कृष्टता को फिर से परिभाषित कर रहा है! यह अब 40 मिलियन से अधिक यात्री श्रेणी में, एएसक्यू के अनुसार सेवाओं के लिए एशिया प्रशांत में सर्वश्रेष्ठ है। एक रनवे पर एक ही दिन में 1,032 उड़ानों को संभालने की उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ, हम स्थिरता में भी अग्रणी हैं।”

गैटविक की वीपी (विमानन विकास) स्टेफ़नी वेयर ने इस साल की शुरुआत में टीओआई को बताया था: “हम अपने टर्मिनलों पर बहुत अधिक निवेश कर रहे हैं। हम मौजूदा रनवे को चौड़ा करके और फिर इसकी सेंट्रल लाइन और एक बड़े टैक्सीवे के बीच की दूरी बढ़ाकर 2030 तक एक ट्विन-रनवे हवाई अड्डा बनने जा रहे हैं, जिसके बाद दोनों का उपयोग विमान की आवाजाही के लिए किया जाएगा। एक बार ऐसा हो जाने पर, हम एक घंटे में 75-80 उड़ान गतिविधियों को संभालने में सक्षम हो जाएंगे, जो कि 55 के वर्तमान शिखर से अधिक है।”

SHARE
Vipin Srivastava
Vipin Srivastava
journalist, writer @jankibaat1

Must Read

Latest