Voice Of The People

आईसीसी विश्व कप 2023 में स्थानीय कारोबार में विदेशी पर्यटकों के खर्च में 400% की वृद्धि, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

क्रिकेट विश्वकप के आगाज के साथ ही देश में इस चैंपियनशिप से 18,000 करोड़ से 22,000 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद की गई थी। इस दौरान दिहाड़ी कामगारों और प्रबंधन से जुड़े लोगों की 1,000 करोड़ रुपये तक की कमाई हुई । फूड डिलीवरी व स्क्रीनिंग से 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा कारोबार हुआ।

टीम ऑस्ट्रेलिया ने भले ही पिछले महीने आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में जीत हासिल की हो, लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था भी स्थानीय व्यवसायों के साथ विजेता बनकर उभरी। ईटी के साथ विशेष रूप से साझा की गई मास्टरकार्ड इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट में कहा गया है कि टूर्नामेंट के दौरान रेस्तरां ने विदेशी पर्यटकों के खर्च में 400% तक की वृद्धि दर्ज की है।

ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल के दिन बेहतर खेल दिखाया और ट्रॉफी अपने घर ले गई। अन्य विजेता भारतीय अर्थव्यवस्था थी। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप भारत की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा गया है।

प्रमुख मैचों के लिए विदेशी पर्यटकों के खर्च या सीमा पार खर्च में औसतन 300% से अधिक की वृद्धि देखी गई – भारत रिपोर्ट के अनुसार, बनाम पाकिस्तान, भारत बनाम इंग्लैंड और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंतिम मुकाबला सामान्य दिनों की तुलना में। इसमें कहा गया है कि विदेशी पर्यटकों द्वारा खर्च में बढ़ोतरी मैच से एक दिन पहले, मैच के दिन और मैच के एक दिन बाद तक देखी गई।

SHARE
Chandan Kumar Pandey
Chandan Kumar Pandeyhttp://jankibaat.com
Chandan Pandey has 5 year+ experience in journalism field. Visit his twitter account @Realchandan21

Must Read

Latest