Voice Of The People

कैसे पूरी दुनिया में हो रही भारत के ग्रोथ स्टोरी की चर्चा, गौतम अडानी ने ब्लॉग में बताया

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी का ब्लॉग

“इस वर्ष दावोस के रास्ते में भारी बर्फबारी और महत्वपूर्ण यातायात को देखते हुए, यह स्पष्ट हो गया कि जिनेवा से एक घंटे की हेलीकॉप्टर उड़ान का विकल्प चुनना एक व्यावहारिक विकल्प था। जैसे ही हम विमान में चढ़ने के लिए तैयार हुए, मेरी मुलाकात हमारे पायलटों, हंस और माइकल से हुई। ये दो युवा सज्जन प्रतीत होते थे जिनकी उम्र लगभग बीस वर्ष होगी। घने बादलों की गहरी परतों के बीच से होकर, स्विस आल्प्स की लुभावनी, बर्फ से ढकी चोटियों के ऊपर से उड़ते हुए हेलीकॉप्टर की यात्रा काफी अच्छी थी।

यदि WEF 24 में पहला प्रमुख विषय विश्वास के पुनर्निर्माण के बारे में था, तो दूसरा भारत के उदय के बारे में था।

आइए विश्वास को परिभाषित करने से शुरुआत करें। यह मूलभूत तत्व है जो सामाजिक संचालन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। यह व्यक्तियों और तथा राष्ट्रों दोनों के बीच सहज बातचीत और सहयोग की सुविधा प्रदान करता है। विश्वास के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, कोलंबिया बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर जॉन व्हिटनी ने टिप्पणी की थी, “अविश्वास व्यवसाय करने की लागत को दोगुना कर देता है।” यह कथन उस चुनौती को रेखांकित करता है जिसका सामना अब दुनिया कर रही है। हालाँकि अविश्वास की कीमत का आकलन करना कठिन है, लेकिन यह स्पष्ट है कि वैश्विक राजनीतिक नेताओं के बीच विश्वास की बढ़ती कमी अब दुनिया भर में बड़े पैमाने पर प्रत्यक्ष प्रभाव डाल रही है।

इस वर्ष वैश्विक राजनीतिक नेताओं, व्यावसायिक अधिकारियों और मीडिया के एक समूह के साथ मेरी चर्चा में मैंने भौगोलिक और वैचारिक सीमाओं को पार करते हुए एक आश्चर्यजनक सहमति देखी। ये ध्यान तेजी से कोविड-19 से हटकर अधिक मुद्दों पर केंद्रित हो गया है। इस बात से इनकार करना मुश्किल है कि दुनिया में बढ़ते भू-राजनीतिक विभाजन, बढ़ती शत्रुता और कई संघर्षों के बढ़ने की आशंका है, जो बिना किसी मिसाल के एक चुनौतीपूर्ण वैश्विक वातावरण में योगदान दे रहे हैं।

आज की दुनिया में हम एक विरोधाभास देख रहे हैं। ये वही मंच जो समझ को व्यापक बनाने, विचारों के आदान-प्रदान और आम जमीन खोजने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, लेकिन अब तेजी से ध्रुवीकरण के क्षेत्र बन रहे हैं। यह प्रवृत्ति डब्ल्यूईएफ में भी दिखाई दे रही थी। जहां विचारों की विविधता कम हो रही है, जैसा कि चुनिंदा राष्ट्रों की उपस्थिति की कमी से स्पष्ट है, जिन्हें संवादों का हिस्सा होना चाहिए था।

मेरे विचार में हम संक्रमण के एक लंबे चरण का सामना कर रहे हैं जो गहरी अनिश्चितता से चिह्नित होगा। अनिश्चितता का यह मौजूदा माहौल संघर्षों के बढ़ने और फैलने के लिए उपजाऊ ज़मीन तैयार करता रहेगा। पहले से कहीं अधिक, आज की स्थिति उन्नत बहुपक्षवाद और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की महत्वपूर्ण आवश्यकता को रेखांकित करती है, जो केवल वैश्विक राजनीतिक नेतृत्व से उभरने वाली आम सहमति के माध्यम से ही किया जा सकता है।

अब भारत के विषय पर आगे बढ़ते हुए मुझे कई कॉर्पोरेट नेताओं, मीडिया विचारकों और दुनिया के शीर्ष वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों से मिलने का अवसर मिला। आम सहमति यह थी कि भारत 2050 तक 30 ट्रिलियन डॉलर के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के लक्ष्य के करीब पहुंचने की राह पर है, लेकिन इसके युवा कार्यबल को देखते हुए इसमें और भी अधिक विकास की संभावना है। जैसा कि अपेक्षित था, हर चर्चा में एआई जैसी प्रौद्योगिकियों के आगमन और इससे भारत के विकास को और गति मिलने की संभावना पर भी चर्चा हुई।

हालाँकि इन चर्चाओं में जो सबसे प्रभावशाली विषय उभरा, वह सम्मेलन के पुनर्निर्माण ट्रस्ट विषय के अनुरूप था। वह पिछले दशक में भारत का नाटकीय सामाजिक परिवर्तन था। भारत को वैश्विक स्तर पर सामाजिक नेतृत्व के शून्य को भरने के रूप में देखा जा रहा है।

एक कॉर्पोरेट नेता ने हमारी बातचीत का अधिकांश समय आधार, राष्ट्रीय आईडी प्रणाली कार्यक्रम, मोबाइल फोन पहुंच और आश्चर्यजनक 500 मिलियन बैंक खातों के एकीकरण द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के बारे में जानने के लिए उत्सुकता से बिताया। इस प्रणाली ने न केवल सरकारी काम के आसान होने में वृद्धि की है, बल्कि दूरदराज के क्षेत्रों में लाखों भारतीयों को इस प्रणाली पर भरोसा करने और बिचौलियों के हस्तक्षेप के बिना लाभ प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाया है।

स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने और राष्ट्रों के बीच विश्वास बनाने में इसकी भूमिका को देखते हुए 2015 में भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया सोलर गठबंधन मंच, मेरी कई चर्चाओं में एक प्रमुख विषय था। 2030 तक सौर ऊर्जा समाधानों के लिए एक ट्रिलियन डॉलर का निवेश जुटाने का लक्ष्य, 1,000 गीगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता की स्थापना के माध्यम से एक अरब लोगों तक स्वच्छ ऊर्जा पहुंच प्रदान करने का लक्ष्य, एक समय अत्यधिक महत्वाकांक्षी लगता था।”

SHARE

Must Read

Latest